एसएमई पब्लिक इश्यूज की रिकार्ड ग्रोथ का स्वागत, प्रोत्साहन योजनाओं को जारी रखना जरूरी : आईएमएसएमई आफ इंडिया

फरीदाबाद। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया ने देश में एसएमई पब्लिक इश्यूज की रिकार्ड ग्रोथ पर जहां सुखद प्रतिक्रिया व्यक्त की है वहीं इस संबंध में केंद्र सरकार से आह्वान किया गया है कि वह एसएमई सैक्टर के लिये जारी विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं को नियमित रखे और जितना अधिक संभव हो वित्तीय सहयोग जारी रखा जाए।

आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला के अनुसार वर्ष 2023 के क्वाटर 4 में एसएमई पब्लिक इश्यूज ने 79 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज की है जोकि एक रिकार्ड है। आपने जानकारी दी कि चौथे क्वाटर में 61 आईपीओज जोकि एसएमई सैक्टर से संबंधित हैं, ने रिकार्ड प्रदर्शित किया। तीसरे क्वाटर और चौथे क्वाटर में 34 से बढक़र 47 आईपीओज ने 79 प्रतिशत बढ़ौतरी दर्ज की है।  श्री चावला के अनुसार 2024 में मुद्रास्फीति में कमी व ब्याजदरों में कटौती की संभावनाओं के चलते यह विश्वास व्यक्त किया जा सकता है एसएमई आईपीओ का प्रदर्शन और अधिक बेहतर होगा।

देश में एसएमई सैक्टर द्वारा उल्लेखनीय प्रदर्शन किये जाने की प्रक्रिया व पब्लिक इश्यूज में उतरने उपरांत नई संभावनाओं पर विचार व्यक्त करते हुए श्री चावला ने कहा है कि 2023 के चौथे क्वाटर में एसएमई सैक्टर आईपीओज ने जो प्रदर्शन किया और 2024 के चौथे क्वाटर में जो आंकड़े सामने आए हैं वह निश्चित रूप से सराहनीय हैं।

श्री चावला के अनुसार हालांकि इस क्वाटर के शुरूआती चरण में एसएमई सैक्टर्स का प्रदर्शन कुछ धीमा देखा गया परंतु चौथे क्वाटर में 18 कंपनियों द्वारा जिस प्रकार उल्लेखनीय प्रदर्शन किया गया वह सराहनीय है।

हाल ही में सेबी द्वारा रियल एस्टेट इन्वेस्टमैंट ट्रस्ट रेगुलेशन 2014 में किये गये संशोधन व स्माल एंड मीडियम रियल एस्टेट इन्वेस्टमैंट ट्रस्ट स्थापित करने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते श्री चावला ने कहा है कि एसएमई सैक्टर को विभिन्न क्षेत्रों में प्रोत्साहन देने की जो योजना तैयार की जा रही है उसके साकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

2023 के क्वाटर चार में एसएमई सैक्टर के आईपीओज के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर विचार व्यक्त करते श्री चावला ने कहा है कि एसएमई क्षेत्र का जो उद्यम कंज्यूमर प्रोडक्ट व रिटेल से जुड़ा है उसके आईपीओज तेजी से बाजार में आए हैं और इन आईपीओज को इनवेस्टर्ज ने प्रोत्साहन भी दिया है जिससे साफ है कि एसएमई सैक्टर की सेवाओं व उपभोक्ता संतुष्टि के सिद्धांतों को सभी वर्ग न केवल स्वीकार करते हैं बल्कि इस क्षेत्र में निवेशकों का विश्वास बना हुआ है। यहां यह तथ्य विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि 2023 के चौथे क्वाटर में कंज्यूमर प्रोडक्ट व रिटेल के 21, डिवर्सीफाइड इंडस्ट्रीयल प्रोडक्ट के 14, आटोमोटिव एंड ट्रासंपोटेशन के 9 व टैक्रोलॉजी के 9 आईपीओज अपने इश्यूज लेकर आए हैं।

श्री चावला का मानना है कि एसएमई सैक्टर्स के पब्लिक इश्यूज को सफलता मिलने की असीम संभावनाएं हैं। आपने स्पष्ट करते कहा है कि जिस प्रकार एसएमई सैक्टर्स ने अर्थव्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को कायम रखा हुआ है उसी प्रकार पब्लिक इश्यूज के क्षेत्र में भी यह सैक्टर काफी प्रभावी सिद्ध होगा। ज्ञातव्य रहे आईएमएसएमई आफ इंडिया ने अपने एक विशेष प्रोजैक्ट के तहत एसएमई सैक्टर्स के पब्लिक इश्यूज को बाजार में लााने की प्रक्रिया आरंभ की है और इसके परिणाम साकारात्मक रूप से सामने आए। श्री चावला का मानना है कि आने वाले समय में आईएमएसएमई आफ इंडिया एसएमई सैक्टर्स के पब्लिक इश्यूज को बाजार में लाने व इस क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिये प्रयास जारी रखेगा।

Related Articles

Back to top button