डीसी विक्रम सिंह ने स्वच्छता अभियान की समीक्षा

कहा, अधिकारी संबंधित विभागों स्वच्छता की नवीनतम जानकारी रखें:

फरीदाबाद, 17 अगस्त।  डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी सरकारी बिल्डिंगो और आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्वच्छता की नवीनतम जानकारी रखें और स्कूल और कॉलेजों में स्वच्छता अभियान के तहत विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता अभियान को आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड जरूर करें। डीसी विक्रम सिंह आज वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला फरीदाबाद में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की समीक्षा कर रहे थे। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार स्वच्छता अभियान के तहत जिस विभाग को जो भी दायित्व मिला है उसे पूरी निष्ठा के साथ समय बध पूरा करना सुनिश्चित करें।

सरकार का स्वच्छ भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य: डीसी

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान 2अक्‍टूबर, 2014 को शुरू किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत को खुले में शौच से मुक्त करना तथा देश में 2041 सांविधिक कस्बों और शहरों में नगरीय ठोस अपशिष्ट का शत-प्रतिशत वैज्ञानिक प्रबंधन सुनिश्चित करना है।

खुले में मल त्‍याग की प्रथा को जड़ मूल से समाप्त करना।

बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण- 2023 में पहले खण्ड स्तरीय कमेटी तत्पश्चात जिला स्तरीय कमेटी ग्राम पंचायतों का मूल्यांकन कर रिर्पोट विकास एवं पंचायत विभाग, हरियाणा सरकार को भेजेगी। जिसके उपरान्त पूरे प्रदेश की ग्राम पंचायतों में से सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों का चयन कर जल विभाग द्वारा जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार को विभाग द्वारा भेजा जाएगा। जहां राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतों को आगामी 02 अक्टूबर 2023 को स्वच्छता दिवस के अवसर पर मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में बनाई गई है तीन कैटेगरी:-

सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने बताया कि ग्राम पंचायतों को तीन कैटेगरी में 0 से 2000, 2000 से 5000 एवं 5000 से अधिक की जनसंख्या की कैटेगरी में अलग- अलग पुरस्कार दिए जाएंगे। सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने समीक्षा बैठक में बिन्दुवार विभागों के क्रियान्वयन की जानकारी विस्तार पूर्वक दी। जिला परिषद की सीईओ ने जिला फरीदाबाद स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में- 2023 को लेकर  सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार एमसीएफ, एचएसवीपी, स्मार्ट सिटी , खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों, ग्राम सचिवों तथा  कलस्टर प्रेरकों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम बारे बारीकी से जानकारी समीक्षा बैठक दी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद/डीआरडीए आशिमा सांगवान ने बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण- 2023 के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए आगे बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला स्तर पर इस अभियान को गति देने के लिए शहरी क्षेत्रों में एमसीएफ के अधिकारियों, ग्राम सचिव, कनिष्ठ अभियंता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वच्छाग्रही सामाजिक संगठनों स्वयं सेवी संस्थाओं व सभी सरकारी विभागों की अधिक से अधिक भागीदारी और जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए। जहां प्रत्येक शहरी वार्डो  और ग्रामीण क्षेत्र के गांव में सामुदायिक बैठकों का आयोजन कर स्वच्छ सर्वेक्षण- 2023 के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद/डीआरडीए ने कहा कि स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का संदेश घर-घर तक पहुंचाने के लिए जिला के सभी खंडों में स्वच्छता सम्बंधित कार्यक्रमो का आयोजन किया जाए। बैठक में डीडीपीओ राकेश मोर, उप जिला शिक्षा अधिकारी सतीश चौधरी, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेन्द्र सिंह, बीडीपीओ अजीत सिंह, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यक्रम प्रबंधक उपेन्द्र सिंह, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button