सीएम कप में युवाओं की ज़्यादा से ज़्यादा भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी: आनंद शर्मा

खेल विभाग के सचिव नवदीप विर्क ने वीसी के माध्यम से दिए दिशा-निर्देश

फरीदाबाद, 23 फरवरी  जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव नवदीप विर्क आईपीएस ने आज चंडीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से उपायुक्तों एवं जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारियों को बताया कि मुख्यमंत्री कप -2024 के  लिए 14 से 23 आयु वर्ग के लिए महिला एवं पुरुष खिलाड़ी 26 फरवरी 2024 सांय 6 बजे तक पंजीकरण करवा सकते है। इसके लिए वह पोर्टल या विभाग द्वारा जारी वैवसाईड पर इस कार्य को करवा सकते है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कप -2024 के लिए संबंधित खिलाड़ी फुटबॉल, हैडबाल, वाली वाल, खो-खो, कबड्डी व बास्केटबाल के लिए आवेदन कर सकता है।
उन्होंने यह भी बताया कि राज्यस्तर पर आयोजित कार्यक्रम में विजेता खिलाडिय़ों को प्रतियोगिता के तहत 2 लाख , डेढ़ लाख व एक लाख रूपय का नकद पुरस्कार के साथ मैडल देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने समारोह के सफतापूर्वक आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इस मौके पर खेल विभाग के निदेशक यशेंद्र कुमार ने मुख्यमंत्री कप-2024 के तहत जो हिदायते एवं कार्यक्रम के दृष्टिगत रूपरेखा बनाई गई है उस बारे संबधित को विस्तार से जानकारी दी। प्रधान सचिव ने जानकारी के क्रम में यह भी बताया कि 28 मार्च से 9 मार्च तक ब्लॉक लेवल, जिला स्तर पर, जोनल लेवल व राज्य स्तर पर इन कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाना है। उन्होंने इन प्रतियोगिताओं में ज्यादा से ज्यादा प्रतिभागी एवं खिलाड़ी शामिल हो इसके लिए व्यापक प्रचार के साथ-साथ अन्य गतिविधियों के माध्यम से इस कार्य को करने बारे भी कहा। वीसी को देखने और सुनने के उपरांत अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. आनंद शर्मा ने संबंधित अधिकारियों की एक बैठक लेकर उन्हें निर्देश दिए कि वीसी में जो दिशा-निर्देश मिले है उनकी अनुपालना के तहत ब्लाक लेवल व जिला लेवल पर प्रतियोगिताओं का सफलतापूर्वक आयोजन करवाना है।
एडीसी ने कहा कि 28 से 3 मार्च तक जिला फ़रीदाबाद में ब्लाक लेवल पर प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा, ब्लाक लेवल पर जो टीमें विजेता होगी वह जिला लेवल पर 5 मार्च को आयोजित प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाएगी उसके उपरांत यहां से विजेता टीमें जोनल लेवल पर 7 मार्च को वह वहां से जीतने वाली टीमें 9 मार्च को राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इन प्रतियोगिताओं के लिए 26 फरवरी तक कोई भी खिलाड़ी जिसकी आयु 14 से 23 वर्ग के बीच की है वह संबंधित खेलों के तहत जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के सेक्टर-12 स्थित कार्यालय पर जाकर या क्यूआर कोर्ड से आवेदन कर सकता है।
टीम का पंजीकरण विभाग द्वारा जारी किये गये लिंक/ पोर्टल पर https://haryanasports.gov.in/cm-cup-2024/ किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि इंटरनेट की दिक्कत है तो संबंधित टीमें अपने ब्लाक के तहत तहसील व बीडीपीओ कार्यालय में खेल विभाग द्वारा जारी फार्म में अपनी डीटेल भरकर देकर उसे वहां जमा करवा सकता है वहां से खेल विभाग का कोई कर्मचारी या अन्य उस फॉर्म को वहां से लेकर डीएसओ कार्यालय से उसे आनलाईन भरवाना सुनिश्चित करवाएंगा। उन्होंने डीएसओ को यह भी निर्देश दिए कि वह ब्लाक लेवल पर जहां-जहां पर प्रतियोगिताएं आयोजित होनी है उस बारे पहला बताना सुनिश्चित करेगा ताकि संबंधित टीमों को इस बारे पहले जानकारी हो सके।   जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सिंह ने अतिरिक्त उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि उनके विभाग के कोच के माध्यम से सभी स्कूलों में यह जानकारी दी गई हैं, कोई भी खिलाड़ी यदि इन खेलों के तहत रूचि रखता है तो वह उसके लिए आवेदन कर सकता हैं। सम्बधिंत कोच द्वारा स्कूलों में निर्धारित प्रोफार्मा भी आबंटित करवाया गया हैं। इच्छुक टीम अपने कैप्टन के मोबाईल नम्बर, खिलाडिय़ों के नाम, आधार कार्ड नम्बर तथा जन्म तिथि के साथ उपरोक्त लिंक पर पंजीकरण कर सकते हैं ताकि सूचना खिलाड़ी के मोबाईल पर दी जा सके। बैठक में जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सिंह सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहें।

Related Articles

Back to top button