सीपी राकेश कुमार आर्य और डीसी विक्रम सिंह ने नशा मुक्ति के लिए चलाई गई जन जागरण साइक्लाथोन रैली का फरीदाबाद में किया भव्य स्वागत

देश और प्रदेश हित में नशे की चैन तोड़ना हम सबकी जिम्मेदारी: सीपी राकेश आर्य

फरीदाबाद, 06 सितम्बर हरियाणा को नशा मुक्त बनाने के लिए माननीय मुख्यमंत्री द्वारा 01 सितंबर 2023 को करनाल से साइक्लाथोन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था जो यह साइकिल यात्रा आज फरीदाबाद पहुंची जहां फरीदाबाद जिले की सीमा खोरी जमालपुर गांव में प्रवेश करने पर पुलिस आयुक्त राकेश आर्य व उपायुक्त विक्रम सिंह, ज्वाइंट सीपी ओमप्रकाश नरवाल, डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ, एडीसी आनंद शर्मा, डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन, डीपीपी एनआईटी नरेंद्र कादियान, डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल, एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार, एसीपी ओल्ड विष्णु प्रसाद,  एसीपी मुजेसर सुधीर तनेजा, एसीपी एनआईटी महेश श्योराण, एसीपी बल्लभगढ़ मुनीश सहगल, एसडीएम परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल अमित मान व अन्य अधिकारियों के साथ यात्रा का स्वागत किया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में युवा महिलाएं में बच्चे भी यात्रा का स्वागत करने के लिए उमड़े। यात्रा का स्वागत करने के पश्चात सभी अधिकारियों व युवाओं ने साइकिल रैली में हिस्सा लिया।साईकिल यात्रा गांव खोरी जमालपुर, धौज, पाली फरीदाबाद, बल्लबगढ़ बस स्टैंड, अनाज मण्डी, झाङसेतली, सीकरी और गद्दपुरी गांव सहित सभी गांवों में नशा विरोधी नारे लगाते हुए फरीदाबाद उद्योगिक नगरी से गुजरी, जिसका लोगों ने हर्षोल्लास के साथ अभिनंदन किया।
साईकिल मैराथन का कई स्थानों पर छात्रों, महिलाओं व नागरिकों ने जोरदार स्वागत किया और पुष्प वर्षा की । साईकिल यात्रा  में आम जनमानस ने बड़ी संख्या में  हिस्सा लिया। लोगों ने जोरदार नारे लगाते हुए साईकिल संदेश वाहकों को प्रोत्साहन दिया। इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर युवाओं-विद्यार्थियों ने साईकिल पर सवार होकर साईकिल रैली में हिस्सा लिया, जिससे काफिला जुड़ता चला गया। आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यह अनूठी मुहिम चलाई है ताकि युवाओं को नशे की गिरफ्त में जाने से बचाया जा सके। देश और प्रदेश के विकास में युवा पीढ़ी का अहम योगदान है, युवा पीढ़ी नशे जैसी बीमारी से दूर रहते हुए अपनी सक्रिय भागीदारी निभाए। नशा मुक्ति के खिलाफ एकजुट प्रयासों का आह्वान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवा पीढ़ी को नशे से संरक्षित रखने के लिए विशेष मुहिम चलाई है। हम सबको मुहिम का हिस्सा बनकर नशे को जड़ से खत्म करने का संकल्प लेकर देश-प्रदेश के विकास में सक्रिय योगदान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस साइकिल रैली का उद्देश्य आमजन को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना तथा इससे बचाव के उपाय के बारे में जानकारी प्रदान करके उन्हें नशे के चंगुल से बचने के लिए प्रेरित करना है।
साथ ही नशे की बुराई को जड़ से खत्म करना और युवाओं को स्वस्थ एवं नशा मुक्त जीवन शैली के लिए प्रोत्साहित करना है। इस साइकिल रैली में फरीदाबाद के सभी थाना चौकी क्राइम ब्रांच व कार्यालय के पुलिसकर्मियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जिसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल थी। फरीदाबाद पुलिस द्वारा युवाओं को नशे से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वीडियो वेन, नुक्कड़ नाटक व अन्य कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को नशे से होने वाली बीमारियों व समस्याओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है ताकि अधिक से अधिक लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक किया जा सके और वह इसके प्रति जागरूक होकर अपने वह अपने साथियों व परिवारजनों को नशे के इस चंगुल से बचा सकें।
साइक्लोथॉन को लेकर स्कूल व कॉलेजों के बच्चों सहित जिला के युवाओं में काफी उत्साह देखा गया चूंकि हरियाणा सरकार द्वारा यह पहल युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए ही शुरू की गई है साइक्लोथॉन के दौरान जगह-जगह नशे के खिलाफ भव्य सांस्कृतिक व अन्य गतिविधियां आयोजित की गई है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि आमजन से अनुरोध है कि वह नशे के विरुद्ध अपनी आवाज़ उठाएं और अधिक से अधिक लोगों को नशे से बचने के लिए जागरूक करें। यदि उन्हें उनके आसपास कोई भी व्यक्ति नशे के अवैध व्यापार में संलिप्त दिखाई दे तो इसकी सूचना पुलिस को तुरंत 90508 91508 पर दें। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी तथा उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा और नशा तस्करी करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।   पुलिस आयुक्त ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा इस वर्ष में अब तक एनडीपीएस के 240 मुकदमे दर्ज किए गए हैं जिसमें 302 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है जिसमे नशा तस्करों को नशा सप्लाई करने वाले 63 आरोपी भी शामिल है। 18 नशा तस्करों द्वारा  नशा बेचकर कमाई गई अवैध संपत्ति को ध्वस्त किया गया है। और फरीदाबाद पुलिस द्वारा नशा तस्करों के खिलाफ यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button