3 से 13 जुलाई 2023 तक वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों हेतु जांच-माप शिविरों का होगा आयोजन: एडीसी अपराजिता

जिला में विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा शिविरों का आयोजन

फरीदाबाद, 26 जून। उपायुक्त विक्रम सिंह के निर्देशानुसार जिला के दिव्यांगजन व वरिष्ठ नागरिकों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के माध्यम से विशेष दस दिवसीय जांच माप शिविरों का आयोजन 3 से 13 जुलाई 2023 तक किया जाना है। इसी संबंध में आज सोमवार को अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे जिला रेडक्रॉस सोसाइटी, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं विकास विभाग सहित विभिन्न विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने भाग लिया। बैठक में उपस्थित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने कहा कि इन जांच-माप शिविरों में जरुरतमंदों को आवश्यकता अनुसार कृत्रिम अंग उपलब्ध करना सुनिश्चित करें तथा एनआईसी को शिविरों में विशेष आधार कैम्पों का आयोजन करने हेतु भी आदेश दिए।
इसके माध्यम से दिव्यांगजनों को अपने आधार कार्ड में बदलाव कराने में सहूलियत मिलेगी। उन्होंने सभी अधिकारीयों व कर्मचारियों को इन कैम्पों के सफल आयोजन हेतु जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। बैठक में उपस्थित एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल और एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने पंचायत विभाग व अन्य क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से इन कैम्पों का व्यापक प्रचार-प्रसार करवाने का आश्वासन दिया ताकि ज्यादा-से-ज्यादा पात्र दिव्यांगजन व वरिष्ठ नागरिक इन सुविधाओं का लाभ लें सकें।
ज़िला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर ने बताया कि पंचायत के प्रतिनिधियों के माध्यम से भी पात्र व्यक्तियों तक शिविरों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। रैडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के सचिव बिजेंद्र सोरौत ने बताया कि इस शिविरों का आयोजन ज़िला प्रशासन व जिला रैडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम एलिम्को कानपुर की टीम द्वारा 3 जुलाई 2023 को सीएचसी कौराली, 4 जुलाई को पीएचसी मोहना, 5 जुलाई को एफआरयू सेक्टर-30, 6 जुलाई को सीएचसी पाली, 7 जुलाई को सीएचसी तिगांव, 8 जुलाई को यूएचसी एसजीएम नगर, 10 जुलाई को यूएचसी मेवला महाराजपुर, 11 जुलाई को सीएचसी खेड़ी कलां, 12 जुलाई को एफआरयू सेक्टर-30 और 13 जुलाई को सिविल हस्पताल बीके में आयोजित किए जाएँगे। बैठक में उपस्थित एलिम्को प्रतिनिधि प्रियंका ने बताया कि सभी दिव्यांगजन जिनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र 40% से ऊपर है तथा वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है इन शिविरों में जाँच माप हेतु भाग ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button