फरीदाबाद में दवाई फैक्ट्री में लगी भीषण आग;केमिकल की गंध से लोग परेशान

फरीदाबाद। खेड़ी रोड स्थित भारत कॉलोनी के पास हरी विहार में एक दवाई फैक्ट्री में अचानक भीषण आग लग गई। आग लगने के चलते कंपनी में लाखों का नुकसान हो गया। फिलहाल आग लगने के कारणों के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन आग इतनी तेजी से फैली कि आग से निकला धुआं आसमान में चारों तरफ छा गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

बता दें की इस कंपनी में दवाई बनाने का काम हो रहा था और यहीं पर दवाइयों को स्टोर भी किया गया था। जिसके चलते यहां पर केमिकल्स भी रखे हुए थे और आग लगने के चलते केमिकल से निकलने वाली बदबू के कारण मौके पर रुकना भी काफी मुश्किल हो गया। घटना की सूचना मिलने के बाद दमकल की लगभग दो दर्जन से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची और कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगभग सुबह छह बजे लगी थी और लगभग एक बजे तक इस पर काबू पाने का प्रयास किया गया। जिसमें लगभग 30 गाड़ियां आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची थी।

इस मामले में फैक्ट्री संचालक से जब बात करने का प्रयास किया गया, तो उसने कुछ भी बोलने से मना कर दिया। लेकिन स्थानीय लोग इलाके में चल रही इस फैक्ट्री का कड़ा विरोध करते नजर आए। स्थानीय निवासी सुनील चौहान ने बताया कि यहां पर अक्सर दवाई से निकलने वाली गंध के चलते लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है और आज जब आग लगी तो आग लगने के चलते केमिकल से निकलने वाली बदबू के कारण आसपास के लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। वह जब भी इसकी शिकायत करने के लिए थाने में जाते हैं तो पुलिस से साथ गांठ करके कंपनी संचालक इस पर कार्रवाई नहीं होने देता।

इस मामले में दमकल विभाग के कर्मचारी भावी चन्द ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने के बाद ही वह लोग अपनी दमकल की गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचे और घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद इस भीषण गर्मी में इस आग पर काबू पाया गया है। लेकिन आग लगने के चलते फैक्ट्री का सारा माल जलकर नष्ट हो चुका है। अभी नुकसान का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता इसके बारे में फैक्ट्री मालिक ही स्पष्ट बता पाएंगे।

Related Articles

Back to top button