दुकानों के आगे कूड़ा फैंका तो कटेगा चालान : रेनू भाटिया

- हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने एनआईटी-1 मैन मार्किट में चलाया स्वच्छता पखवाड़ा

फरीदाबाद, 14 मार्च। हरियाणा राज्य महिला आयोग द्वारा नगर निगम फरीदाबाद के सहयोग से हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने आज स्वच्छता पखवाड़ा तहत के एनआईटी एक की मार्किट में विधिवत तरीके से नारियल तुड़वाकर सफाई अभियान की शुरुवात की। इस अवसर पर महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया, जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा, एनआईटी मंडल अध्यक्ष अमित आहूजा ने स्वयं झाडू लगाकर नागरिकों को सफाई अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना का आह्वान किया। यह अभियान एनआईटी 1-2 चौक से एनआईटी एक की मार्किट में मिलाप दवाखाना से होते हुए सिंह सभा गुरुद्वारा से सनातन धर्म हनुमान मंदिर से कल्याण सिंह चौक पर जाकर समाप्त हुआ।

महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि इस सफाई अभियान की शुरुआत डबल्यू सिटी मंत्रालय से हुई है पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़ा बनाया जाएगा। उसी तर्ज पर हमने आज फ़रीदाबाद में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम किया है और आने वाले दो दिनों तक यह कार्यक्रम चलेगा। यह एक संदेश है सरकार की तरफ से कि जितनी स्वच्छता आमजन रखेंगे उतना हम निरोगता की और बढ़ेंगे। उन्होंने एनआईटी- 1 मैन मार्किट के दुकानदारों को स्वच्छता  रखने की हिदायत दी और उन्हें कहा कि मकसद सिर्फ इतना ही है कि जहां भी जाओ स्वच्छता का ध्यान रखो। पॉलिथीन और पेपर बेग को सड़क पर नहीं फेंके बल्कि उन्हें अपने साथ रखें और कूड़ेदान में ही कचरे डाले। आज सभी दुकानदार अपने व्यस्त समय में से थोड़ा समय स्वच्छता के लिए अवश्य निकालें और स्वच्छता से जुड़े। दूकान के कूड़े को सड़क पर ना फेंके। अगर दुकानों के आगे कूड़ा फैंका तो चालान काटा जाएगा। स्वच्छता अभियान को केवल एक दिन की मुहिम न माने, बल्कि इसे निरंतर व्यवहार में लाकर अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। हमें अपने आस-पास तथा रहने के परिवेश को स्वच्छ बनाए रखने के साथ-साथ अपने विचारों को भी स्वच्छ बनाना होगा ताकि एक स्वच्छ व स्वस्थ भारत का निर्माण हो। जितनी बीमारियां कम होगी तो इंसान स्वस्थ रहेगा और उसे डॉक्टरों के पास नहीं जाना पड़ेगा जिससे उसके पैसों की बचत होगी।

जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा ने कहा कि हम सबका कर्तव्य बनता है कि एक समझदार नागरिक होने के नाते अपने आस पड़ोस को प्रदेश को साफ सुथरा बनाए रखे। इस से सफाई का वातावरण बनेगा और बीमारियां दूर रहेंगी जिस से आम जनमानस और शहरवासियों की तरक्की अच्छे से होगी। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि शहरवासियों को अपने घर के दाएं-बाएं पांच-पांच फुट तक सफाई का ध्यान रखें। इस से गंदगी अपनेआप दूर हो जाएगी और यह कदम जिम्मेदारी के साथ हर नागरिक को यह कदम खुद से उठाने का प्रयास करना चाहिए। इस से मन में साफ़ सफाई की भावना उत्पन होगी।

इस अवसर पर एनआईटी मंडल अध्यक्ष अमित आहूजा सहित नगर निगम के अधिकारीगण और कर्मचारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button