सुंदर और स्वच्छ फरीदाबाद की परिकल्पना को साकार करने के लिए शहर की लायंस क्लब्स ने निकाली रैली

फरीदाबाद, 02 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारतरत्न लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक 321ए1 के बैनर तले शहर की विभिन्न लायंस क्लब्स ने एक साथ मिलकर सेक्टर-19 लायंस भवन ओल्ड फरीदाबाद से  एक स्वच्छता जागरुक रैली निकाली । जिसमें मुख्यतिथि के रुप में लायंस डिस्ट्रिक गवर्नर लायन प्रदीप सिंघल रहे। रैली में सीएम मनोहर लाल के पूर्व राजनितिक सलाहकार अजय गौड़ स्लोगन हाथ में उठाए नज़र आएं उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा की इस तरह का अभियान चलाकर लोगो को जागरूक करना बहुत बड़ा श्रम दान है लायंस क्लब  जैसे संगठन हम सब को साफ स्वच्छ रहने एवम साफ सफाई रखने का संदेश देते है। इस पर हम सबको ध्यान देने की जरुरत है।
आज हमारे भारत रत्न स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का भी जन्मदिन है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के सपनों को पूरा करने के लिए हम सब को अपने आचरण में अहिंसा का भाव जागृत करने के साथ ही मानवता के प्रति करुणा का भाव पैदा करना होगा।  यही हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।।  जागरूरक रैली में निवर्तमान पार्षद सोम मल्होत्रा ने भी भाग लिया।
इस अवसर पर पूर्व डिस्ट्रिक गवर्नर अनिल अरोड़ा और फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक गवर्नर के रुप में लायन एनके गुप्ता लायंस मेंबर्स और  । स्वच्छता जागरुक रैली सेक्टर-19 से लायंस भवन से शुरू होकर ओल्ड फरीदाबाद  मार्किट से गुजरते हुए सेक्टर-18 के रास्ते वापस लायंस भवन पर आकर समाप्त हुई।   इस मौके पर फरीदाबाद, पलवल, दिल्ली को मिलाकर 15 लायंस क्लब ने इस स्वच्छता जागरुक रैली में भाग लिया। इस मौके पर फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक गवर्नर के रुप में लायन एनके गुप्त ने आए हुए सभी लायंस क्लब के सदस्यों का स्वागत किया। स्वच्छता जागरुक रैली को लायंस डिस्ट्रिक गवर्नर लायन प्रदीप सिंघल  ने तिरंगा झंडा दिखाकर रवाना किया। रैली के दौरान लायंस कार्यकर्ताओं ने भारत माता की जय के नारे लगाते हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक रहने के लिए संदेश दिया। वही कई जगह पर गंदगी देखते हुए सफाई अभियान भी चलाया और सड़क को साफ़ किया।
रैली के दौरान सभी क्लब के सदस्यों ने हाथों में स्लोगन लेकर और तिरंगा झंडा लेकर नारे लगाते हुए लोगों को शहर साफ सुथरा रखने का संदेश दिया। इस मौके पर लायंस डिस्ट्रिक गवर्नर लायन प्रदीप सिंघल ने  कहा कि आज 15 लायंस क्लबों ने मिलकर जो रैली निकाली है। इससे निश्चित तौर पर लोगों में पॉजेटिव सोच आएगी। लोगों की सोच जब तक चेंज नहीं होगी। तब तक बापू महात्मा गांधी जी के सपनों का स्वच्छ भारत और स्वच्छ शहर नहीं बन पाएगा। सुंदर और स्वच्छ फरीदाबाद की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी को आगे आना होगा। ऐसा करके हम बच्चों को आने वाले समय में एक बेहतर शहर का तोहफा दे सकते हैं।वहीं फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक गवर्नर लायन  एनके गुप्ता ने भाग लेने वाले सभी क्लब मेंबर्स का धन्यवाद किया। लायन एनके गुप्ता ने कहा कि घर को साफ रखते है लेकिन शहर को हम लोग गंदा कर देते है। इन्ही विचारों को चेंज करना है। उन्होने कहा कि स्वच्छता के साथ ही प्लास्टिक के समानों को भी इस्तेमाल करने से बचना है। पर्यावरण बचेगा तो हम बचेंगे हमारी आने वाली पीढ़ी भी जिंदा रहेगी। इस मौके पर लायंस आरके गुप्ता ने कहा कि ऐसी जागरुक रैली तभी सफल हो सकती है। जब शहरवासियों के साथ साथ  प्रशासनिक अधिकारी भी शहर को स्वच्छ बनाने के लिए अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण रुप से पालन करे। शहर को  स्वास्थ्य रखने के लिए स्वच्छता जरूरी है। स्वच्छता में जनता की सहभागिता और जनप्रतिनिधियों का सक्रिय सहयोग जरूरी है। रैली में खेड़ी गुजरान कॉलेज के स्टूडेंट्स और बीएमडी कान्वेंट स्कूल संजय कॉलोनी के स्टूडेंट्स रैली मैं स्लोगन हाथों में लिए लोगो को सफाई के प्रति जागरूक करते दिखाई दिए।
इस मौके पर लायन राजेश कुमार गुप्ता, लायन आरके चिल्लाना, लायन जयप्रकाश गुप्ता ,लायन आरपी ओझा , लायन आरके गुप्ता , लायन राजेश गुप्ता , लायन सतीश परनामी, लायन अशोक अरोड़ा, लायन अमरजीत सिंह कोचर, लायन महेश बांगा, लायन शिवकुमार गुप्ता , लायन  प्रदीप गर्ग, लायन विनय गुप्ता ,लायन अजय शर्मा ,लायन सुरेश शर्मा , लायन विवेक बंसल  ,लायन जयदीप काटियार ,लायन योगेश गुप्ता, मुकेश अरोड़ा , लायन माला गुप्ता , आशा वोहरा ,राहुल सिंघल, लायन योगिन्दर सिंह, अनिल खुराना कई लायन महिला मेंबर्स और दिल्ली , पलवल से भी कई क्लबों ने आकर इस अभियान को सफल बनानें में अपना सहयोग दिया।.

Related Articles

Back to top button