युवाओं को नशे से दूरी बनाए रखने के लिए किया प्रोत्साहित : जिलाधीश विक्रम सिंह

फरीदाबाद 7 मई। जिलाधीश विक्रम सिंह एवं प्रधान जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद के कुशल मार्गदर्शन व श्रीमती सुषमा गुप्ता, उपाध्यक्षा वं डॉ मुकेश अग्रवाल महासचिव भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ से प्राप्त निर्देशानुसार विश्व रेडक्रॉस दिवस के तीन दिवसीय कार्यकर्मों के दूसरे दिन 07 मई को नशा मुक्ति केंद्र सेक्टर-14 तथा मानव रचना यूनिवर्सिटी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उद्धघाटन सचिव जिला रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के द्वारा रेडक्रॉस के जनक सर जीन हेनरी ड्यूनैंट के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया।

जिलाधीश विक्रम सिंह ने इस अवसर पर केंद्र में भर्ती मरीजों को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया साथ ही मरीजों के अलावा कर्मचारियों को मतदान करने सम्बंधित सपथ दिलाई गयी। इसके अलावा मतदान जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के द्वारा चलाए जा रहे टी आई प्रोजेक्ट की टीम के द्वारा एच आई वी टेस्टिंग का कैंप लगाया गया।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी पुरुषोत्तम सैनी ने रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियों का वर्णन करते हुए कहा कि आज मानव रचना यूनिवर्सिटी में लगभग 150 विद्यार्थियों को प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण दिया गया तथा मास्टर ट्रेनर दर्शन भाटिया एवं गीता उप्रेती के द्वारा सीपीआर का प्रशिक्षण दिया गया सभी विद्यार्थियों ने पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लिया विजेता विद्यार्थियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी के आजीवन सदस्य एवं विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डॉ एमपी सिंह ने आपदा प्रबंधन, नागरिक सुरक्षा, सड़क सुरक्षा तथा रक्तदान के बारे में बताया तथा अधिकतम वोट डालने के लिए जागरूक किया और मतदान करने सम्बन्धी शपथ दिलाई।

इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के सरंक्षक जगदीश सहदेव एवं दिव्यांश अत्रि मुख्य रूप से उपस्थित रहे उन्होंने रेडक्रॉस की सराहना करते हुए बताया कि रेडक्रॉस एक मानवीय संस्था है जो समाज में लोगों की सहायता के लिए तत्पर रहती हैं। लोगों को समय-समय पर हर प्रकार की कुरीतियों से अवगत करवाते रहते  हैं और नशे जैसी बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग जागरूकता अभियान  चलाते हैं।

मानव रचना यूनिवर्सिटी की वाई आर सी कोऑर्डिनेटर डॉ गुरजीत कौर ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम बहुत ही लाभदायक और शिक्षाप्रद है इसके द्वारा किसी भी बीमार एवं हादसा ग्रस्त व्यक्ति की जान को बचाया जा सकता है।

इस अवसर पर डॉ पूजा खुराना एवं रेडक्रॉस सोसाइटी से डॉ सी बी यादव, डॉ खंडेलवाल, सुशिल, रोहताश, धर्मेंद्र, रुचिका, नितीश, महादेव, मनदीप, अरविन्द और पवन मुख्य रूप से उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button