फिटनेस और खेल को बढ़ावा देने के लिए मानव रचना और यूनेस्को एक साथ आए; विभिन्न देशों के 50 से अधिक प्रतिनिधियों ने ‘फिट फॉर लाइफ’ फनशॉप और स्वास्थ्य और खेल विज्ञान पर 6वें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया

  • उद्घाटन सत्र के दौरान सुश्री किम उनसियोंग (प्रमुख, यूनेस्को, नई दिल्ली), डॉ. युवराज कुमार (अध्यक्ष, एकॉर्ड हॉस्पिटल्स), और सुश्री सौमी बनर्जी (महाप्रबंधक, माई गॉव इंडिया, मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना और प्रौद्योगिकी) उपस्थित थे।

भारत में फिट फॉर लाइफ प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए, यूनेस्को और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS), फरीदाबाद ने स्वास्थ्य और खेल विज्ञान पर 6वें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के साथ फिट फॉर लाइफ फनशॉप के साथ एक रणनीतिक साझेदारी शुरू की। सम्मेलन का आयोजन संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय और व्यवहार और सामाजिक विज्ञान संकाय, एमआरआईआईआरएस द्वारा किया गया था।

डॉ. जी. एल. खन्ना, पी वी सी, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज; डॉ. एम.आर. रिजवी, डीन, एफएएचएस, एमआरआईआईआरएस; डॉ. संदीपा भट्टाचार्य; सम्मेलन के दौरान डॉ. आनंदजीत गोस्वामी निदेशक, एफबीएसएस, एमआरआईआईआरएस, छात्र, संकाय सदस्य और प्रतिनिधि उपस्थित थे। प्रोफेसर खन्ना ने स्वास्थ्य और कल्याण के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला और इसे व्यक्ति की सामान्य भलाई और सतत विकास के उद्देश्यों दोनों से जोड़ा। कार्यक्रम में मलेशिया और थाईलैंड के कुल 32 प्रतिनिधियों और यूनेस्को भारत के 26 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

डॉ पी चिनप्पा रेड्डी ने खेल के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली पर मुख्य भाषण दिया। प्रस्तुति दर्शकों का ध्यान आकर्षित करके शुरू हुई कि दुनिया में सबसे आम समस्याओं में से एक संक्रामक रोग है, जैसे टी बी, डिप्थीरिया, इन्फ्लूएंजा, किडनी रोग और अन्य रोग।

उद्घाटन सत्र में सुश्री किम उनसियोंग (प्रमुख, यूनेस्को, नई दिल्ली), डॉ. युवराज कुमार (अध्यक्ष, एकॉर्ड हॉस्पिटल्स), सुश्री सौमी बनर्जी (महाप्रबंधक, माई गॉव इंडिया, इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय, सूचना और प्रौद्योगिकी) मौजूद थे।

पीएसयू, विट, थाईलैंड के प्रो. थावत चित्रकर्ण ने मूलभूत साक्षरता, दक्षताओं और चारित्रिक गुणों पर विशेष ध्यान देने के साथ आजीवन सीखने के लिए 21वीं सदी के कौशल पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे थाईलैंड सरकार छात्रों के बीच अनुभवात्मक शिक्षा में प्रदर्शन कर रही है और कैसे थाईलैंड में नामांकन अनुपात बढ़ रहा है।

डॉ. अब्दुलअजीज अलकाथिरी ने खेलों के महत्व और उनसे संबंधित फायदों पर जोर दिया। एमएएचई, मणिपाल के उप निदेशक डॉ. दीपक राम बैरी ने विभिन्न प्रकार के पारंपरिक खेलों पर ध्यान केंद्रित किया और पर्यावरण की स्थिरता के साथ-साथ एथलीटों के स्वास्थ्य के लिए वे कितने महत्वपूर्ण हैं।

डॉ. गुरमीत सिंह ने सक्रिय भागीदारी में संलग्न होने की कुंजी के रूप में शारीरिक साक्षरता के महत्व को साझा किया। उन्होंने शारीरिक साक्षरता में शिक्षा के मूल्य, शारीरिक गतिविधि शुरू करने की सही उम्र और इन कारकों और स्वास्थ्य के बीच संबंध पर जोर दिया। इंडियन फिजिकल फाउंडेशन के सचिव डॉ. पीयूष जैन ने अपना भाषण इस विचार के साथ दिया कि खेल प्रारंभिक जीवन में आधारशिला के रूप में फिटनेस की कुंजी है। उन्होंने अनुचित कोचिंग की समस्याओं और एक सफल खिलाड़ी होने के लिए इसके महत्व पर भी जोर दिया। मलेशिया के डॉ. ऑलेक्ज़ेंडर क्रेसिलस्चिकोव ने ताकत और कंडीशनिंग पर जोर देकर एथलीटों के विकास पर बात की।

दो दिवसीय सम्मेलन में एक विशेष सांस्कृतिक नृत्य के साथ दर्शकों के लिए भारत की विशाल सांस्कृतिक विविधता की एक विस्तृत श्रृंखला देखी गई, जिसके बाद आगरा, सूरज कुंड मेला में सांस्कृतिक भ्रमण किया गया। इसने दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के देशों और संस्थानों के बीच नए सांस्कृतिक और शैक्षिक सहयोग के द्वार खोले।

Related Articles

Back to top button