युवा पीढ़ी को साईबर अपराध से दूर रहने की जरुरत: रेनू भाटिया

नेहरू कॉलोनी में लीगल एवं साइबर अवेयरनेस पर एक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

फरीदाबाद, 22 मई। हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि युवा पीढ़ी कई बार साईबर क्राईम के कारण ऐसी गलती कर बैठती है, जिससे वे अपराध के दलदल में फंसते चले जाते हैं। उन्हें इससे दूर रहने की जरूरत है। श्रीमती भाटिया बुधवार को नेहरू कॉलोनी में आयोग द्वारा चलाई जा रही मुहीम “लीगल एवं साइबर अवेयरनेस इन स्लम” कार्यक्रम के दौरान लोगों को जागरूक कर रही थीं।

उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि जाने-अन्जाने अगर उनसे कभी कोई गलती हो जाती है तो वे डरे नहीं, बल्कि उस गलती के बारे में अपने माता-पिता, शिक्षक या मित्रों को जरूर बताएं, ताकि वे अपराध के दलदल में न फंसे। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं और युवतियों से कहा कि वे साइबर क्राइम से बचाव के बारे में अधिक से अधिक जागरूक हों। महिला आयोग की चेयरपर्सन ने अभिभावकों से भी अपील की कि वे अपने बच्चों पर नजर रखें, उनसे मित्रता का व्यवहार बनाएं ताकि वे हर बात उनके साथ सांझा कर सकें। राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने महिलाओं को उनके अधिकारों की रक्षा और आदर्श व्यवहार के विषय में जागरूक किया साथ ही जीवन मूल्यों और सामाजिक दायित्वों से अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति होने वाले संवेदनशील मामलों के ख़िलाफ़ राज्य महिला आयोग सख़्त से सख़्त कदम उठाता है परंतु महिलाओं को भी अपने अधिकारों के लिए सामने आने की ज़रूरत है। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को साइबर क्राइम अपराधों के बारे में बताते हुए चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि महिलाओं के प्रति होने वाले साइबर अपराधों में हरियाणा राज्य महिला आयोग अपनी बहन बेटियों के साथ हर वक़्त साथ खड़ा है। उन्होंने महिलाओं को आश्वासन दिया कि अगर किसी भी महिला का कोई भी मामला हमारे सामने आता है तो महिला आयोग और सरकार उसपे सख्ती से काम करेंगे।

Related Articles

Back to top button