जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में पीठासीन अधिकारियों व सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

डीडीपीओ कैप्टन प्रदीप कुमार ने अधिकारियों को ट्रेनिंग में बेहतर चुनाव क्रियान्वयन के टिप्स दिए

फरीदाबाद, 22 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह के निर्देशन में डीडीपीओ कैप्टन प्रदीप कुमार ने सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में पीठासीन अधिकारियों व सहायक पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया।

कैप्टन प्रदीप कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार आम लोकसभा चुनाव-2024 के लिए प्रदेश में 25 मई को मतदान किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों के के अधिकारी 25 मई को सुबह 05:00 बजे ईवीएम को सीयू, बीयू, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट के साथ जोड़ कर वोटिंग कम्पार्टमेंट सहित तमाम व्यवस्थाएं पूरी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों पोलिंग एजेन्टो और माइक्रो आब्जर्वर या सेक्टर आफिसर्स की मौजूदगी में 07:00 बजे से पहले माक पोल पूरा करके ईवीएम को क्लीयर जरूर करें।

वहीं माक पोल के दौरान हर उम्मीदवारों के दो-दो वोट जरूर पोल करवा कर एजेन्टो को दिखाएं। उन्होंने कहा कि मतदान प्रातः 07:00 बजे से सायं 06:00 बजे तक करवाया जाएगा।

पोलिंग स्टेशनों पर मतदान के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार पोलिंग आफिसर सभी फार्म साथ साथ ही भरना सुनिश्चित करें। माक पोल के दौरान ईवीएम, बीयू, सीयू आदि में कोई खराबी आती तो उस पार्ट को मतदान से पहले माइक्रो आब्जर्वर या सेक्टर ऑफिसर्स से जरूर बदलवा ले। मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में किसी भी पार्टी के उम्मीदवारों कार्यालय नहीं होना चाहिए। गर्मी के मौसम के मद्देनजर मतदान केन्द्रों पर हीट वेव के नियमों की पालना पूर्णतः सुनिश्चित करें।

सायं 06:00 बजे मतदान के लिए पंक्ति में खड़े अन्तिम मतदाता की पर्ची पर मतदान केंद्र के पोलिगं अधिकारी साइन करके सभी के वोट डलवाए। मतदान समाप्त होने पर मतगणना केन्द्रों पर पहुंच कर वहां इवीएम बीयू सीयू वीवीपैट सहित तमाम मैटेरियल जमा करवा कर रिलिव सर्टिफिकेट जरूर लें।

Related Articles

Back to top button