मेगा स्वच्छता अभियान को रविवार छुटटी वाले दिन भी जोर-शोर से चलाया गया

फरीदाबाद,  03 सितम्बर निगमायुक्त ए. मोना श्री निवास केे आदेष पर शुरू किये गये मेगा स्वच्छता अभियान को आज रविवार छुटटी वाले दिन भी जोर-षोर से चलाया गया। जिसमें निगम के समस्त अधिकारियो/कर्मचारियों ने 40 वार्डों में विषेष तरीके से सफाई कराई। सफाई अभियान के तहत आरडब्यूएस तथा बॉलिएंटर्स द्वारा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया और उन्हें यह समझाया गया कि घर से ही गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करके वैंडर के वाहन में डालें।
स्वच्छता मेगा अभियान में नगर निगम की टीमें अलग-अलग वार्डों में सक्रिय रहीं। सभी 40 वार्डों में एक-एक नोडल अधिकारी, जेई, एएसआई, एसआई तथा लगभग 2500 सफाई कर्मचारियों ने विषेष योगदान दिया। उपरोक्त 4 दिन के अभियान में प्रति दिन लगभग 20 जेसीबी, 42 टैक्ट्रर-ट्राली, 8 हाईवा ट्रक आदि के द्वारा सफाई कराई गई। इन 4 दिनों मे लगभग 4000 टन कूड़ा उठाया गया। सफाई अभियान के दौरान सभी स्थाई खत्तों को प्रतिदिन साफ किया गया तथा अस्थाई खत्तों (जीवीपी पाइंट) को भी दिन में एक बार साफ किया गया।
इस मेगा स्वच्छता अभियान के दौरान प्रति दिन 100 से अधिक नगर निगम के अधिकारी (नोडल आफिसर, क्षेत्रीय एवं कराधान अधिकारी एक्सईएन, एएसआई, एसआई) तथा लगभग 400 इको ग्रीन केे ड्राईवर तथा हैल्पर आदि ने  अपना योगदान दिया। मेगा सफाई अभियान केे दौरान इन चार दिनों में सारा पुराना  कचरा उठाकर बंधवाड़ी प्लांट पर पहंुचा दिया गया । निगमायुक्त ने फरीदाबाद के नागरिकों से अपील की है कि वे खुले में कचरा न फैलाए तथा इको ग्रीन की गाड़ियों में गीला व सूखा कचरा अलग–अलग करके डाले। इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी कहा की है कि जो नगर निगम फरीदाबाद द्वारा यह मुहिम शुरू की गई है उसमें इसी तरह अपना योगदान दें और अपने शहर को स्वच्छ रखे।

Related Articles

Back to top button