नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन पर जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रम का हुआ आयोजन

फरीदाबाद: फरीदाबाद 22 अक्टूबर। भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद ने मंगलवार को अरुण जेटली, राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान फरीदाबाद (NIFM) में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा संचालित नशा मुक्ति केंद्र एवं जज्बा फाउंडेशन के सहयोग से माई भारत MyBharat के तत्वावधान में नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन पर जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रम आयोजन जिला युवा अधिकारी प्रियंका मलिक के दिशा निर्देश अनुसार आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव बिजेंदर सौरोत ने युवा को नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन पर जागरूक करते हुए बताया कि देश एक गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है, जिससे युवाओं में नशीली दावों की लत और मादक द्रव्यों के सेवन का बढ़ावा बढ़ता प्रचलन यह लत ना सिर्फ उनके शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। बल्कि उनके भविष्य के अवसरों को भी खतरे में डालती है। हमें नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन नहीं करना चाहिए। हमें अपने आसपास के सभी लोगों से नशीली दवाओं को खाने से जागरूक करना चाहिए।

कार्यक्रम में विशिष्ठतिथि के रूप में आये जिला रैड क्रॉस सोसाइटी के जिला प्रशिक्षण अधिकारी पुरषोत्तम सैनी ने सेक्टर -14 स्थित नशा मुक्ति केंद्र की सम्पूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया कि यदि भविष्य कभी भी आपको अपने आस-पड़ोस में कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार के नशे से ग्रसित दिखाई देता है तो आप लोग उस व्यक्ति को नशा मुक्ति केंद्र में एडमिट करा सकते है जहाँ हमारी टीम के अच्छे व प्रशिक्षित डॉक्टरो द्वारा उस व्यक्ति का इलाज बिल्कुल मुफ्त में किया जाएगा।

अरुण जेटली, राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान फरीदाबाद के प्रोफेसर ऋषि मेहरा ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन आजकल के युवाओं के लिए बहुत जरूरी है समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना बहुत आवश्यक है।

कार्यक्रम संयोजक हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य युवाओं को नशीली दवाओं के सेवन के हानिकारक प्रभावों जिसमें शारीरिक, मानसिक और सामाजिक मुद्दे शामिल हैं के बारे में शिक्षित करना था। इस कार्यक्रम ने युवाओं को खेल, कला, सांस्कृतिक कार्यक्रम और सामुदायिक सेवा जैसी सकारात्मक गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में 50 से अधिक युवा प्रतिभागियों ने इसमें भाग लिया व सभी युवाओं के द्वारा कार्यक्रम के अंत में शपथ लेकर नशा न करने का प्रण भी लिया गया। इस अवसर पर प्रवेश मलिक , अनिल गेरा कमलेश नागपाल, विजयपाल विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button