हरियाणा में कोटे में कोटा को हरी झड़ी मिलने पर डीएससी समाज में खुशी की लहर

सृष्टिकर्ता वाल्मीकि अनन्त आधस मंदिर में हरियाणा सरकार के फैसले पर मनाई खुशी -मुख्यमंत्री नायब सैनी के फैसले से अति-वचिंतों का भला होगा- संजीव कुमार

फरीदाबाद।  फरीदाबाद। एससी-एसटी वर्ग के ज्यादा जरूरमंदों को आरक्षण का लाभ देने के लिए हरियाणा की नायब सैनी सरकार द्वारा एससी-एसटी मेें उपवर्गीकरण के फैसले पर एनएच-5 स्थित सृष्टिकर्ता वाल्मीकि अनन्त आधस मंदिर में डीएससी समाज के लोगों ने खुशी मनाई। इस मौके पर चौ संजीव कुमार पूर्व सरपंच नीमका,जिलाध्यक्ष हरियाणा बाल्मीकि महासभा, कृपाल प्रदेश उपाध्यक्ष हरियाणा बाल्मीकि महासभा,जितेन्द्र ब्लॉक समिति मेंबर, मोहना, योगेश कुमार एडवोकेट अरूआ,राजेन्द्र चिंडालिया प्रधान बाल्मीकि मंदिर कमेटी,कर्मबीर  आधस मंदिर कमेटी,डा0. मंगल सिंह,सुभाष गहलोत,श्रीपाल,प्रवीण मौर्या,ऋषि दयाल,रवि लौहोट, संजय पाल जिला उपप्रधान, हरियाणा वाल्मीकि महासभा,हरकेश एडवोकेट,अशोक घुरंडे,नोनी ठेकेदार व अनिल, जसाना ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

पूर्व सरपंच संजीव कुमार ने कहा कि हम देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,मुख्यमंत्री नायब सैनी और केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुजर्र का इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए दिल से आभार व्यक्त करते है। उन्होनें कहा कि  सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार के पाले में गंठ डाली थी। इस पर फैसला लेने के लिए। जिसके तहत हरियाणा सरकार ने कोटे में कोटा को हरी झंडी दी है जिससे अति-वचिंतों का भला होगा।

उन्होनें कहा कि हरियाणा प्रान्त में अनुसूचित जातियों को जो आरक्षण दिया जा रहा है। उस आरक्षण पर एक ही जाति का कब्जा स्थापित हो चुका था। सुविधाओं पर दबंगई से एकाधिकार कायम था। सर्वोच्च न्यायालय ने अति वचिंत समाज की वास्तविक स्थिति को गहनता से जांच कर अति गरीबों के हक में आरक्षण वर्गीकरण का फैसला दिया था ताकि समाज के अंतिम छोर मे बैठे अति वंचित व्यक्ति को समाज की मुख्याधारा में लाया जा सके जिसे हरियाणा सरकार ने सिरे चढ़ाया है।

कृपाल जी ने कहा कि सारा वाल्मीकि समाज हरियाणा सरकार के इस निर्णय की सराहना करता है, इस फैसले से अति गरीबो की तरक्की और खुशहाली का सुगमय रास्ता खुलेगा। जितेन्द्र आर्या ने कहा कि हरियाणा की 36 जातियां जो समाज की मुख्याधारा से बहुत ज्यादा पिछड़ चुकी थी, वह हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का कोटि कोटि धन्यवाद और आभार प्रकट करती है जिन्होनें हरियाण मे आरक्षण वर्गीकरण को लागू करके अति वंचित समाज को न्याय देने का सर्वप्रथम काम किया है।

Related Articles

Back to top button