सभी जिलावासी एक पेड़ अपनी मां के नाम का जरूर लगाएं : मूलचंद शर्मा

- एक पेड़ मां के नाम मुहीम के तहत कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया पौधरोपण - कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए

फरीदाबाद/बल्लभगढ़, 16 अगस्त। हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य तथा श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक पेड़ मां के नाम एक बहुत ही अच्छी मुहीम शुरू की गयी है। एक पेड़ मां के नाम तो एक पेड़ पूर्वजों के नाम का भी लगाना चाहिए। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और वन विभाग फरीदाबाद द्वारा सेक्टर-62 में आयोजित जिला स्तरीय पौधरोपण अभियान में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर पौधरोपण किया।

पौधरोपण कार्यक्रम से पहले कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय अटल बिहारी की दूरगामी सोच को लेकर आज भारतीय जनता पार्टी उनके पद चिन्ह पर चलकर कार्य कर रही है यही कारण है कि देश अब विश्व में अपनी अलग पहचान बना चुका है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री रहते हुए स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई ने देश हित में बड़े-बड़े फैसले किए थेजिन्हें आज भी देश का हर नागरिक याद करता है।।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम मुहीम के तहत पूरे  हरियाणा में 51 लाख और जिला फरीदाबाद में ढाई लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आज जगह-जगह हजारों की संख्या में पौधरोपण किया जा रहा है।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि वृक्ष हमें शुद्ध हवा और ऑक्सीजन के साथ-साथ जीव जंतुओं के लिए भोजन देने का भी कार्य करते हैं। इसलिए सभी को एक-एक पौधा अपनी मां और धरती मां के नाम लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस अभियान को लेकर सभी आगे बढ़ रहे हैं। इस मौके पर कैबिनेट  मंत्री ने स्कूली बच्चों को पौधे भी वितरित किए और हजारों की संख्या में स्कूली बच्चों द्वारा भी पौधरोपण किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में लगातार विकास कार्य तेज गति के साथ पूरे किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सेक्टर 62 सहित पूरे बल्लभगढ़ विधानसभा में सभी पार्क और मूलभूत सुविधाओं गली और सड़क आदि के कार्य लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि चले हुए सभी कार्यों को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी मुहीम एक पेड़ मां के नाम के तहत हरियाणा में 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे और जिला फरीदाबाद में भी ढाई लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए पौधरोपण एक प्रभावी उपाय है। पेड़ वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैंजो ग्रीनहाउस गैसों में से एक है और ग्लोबल वार्मिंग का प्रमुख कारण है। इसके अलावापेड़ हवा को शुद्ध करते हैंमिट्टी के कटाव को रोकते हैंऔर स्थानीय जलवायु को भी संतुलित रखते हैं। उन्होंने आमजन से अपील की कि सभी मिलकर एक पौधा अवश्य लगाए और अपने बच्चों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। पौधे लगाने के साथ साथ इनकी देखभाल भी अपने बच्चों की तरह करें।

इस अवसर पर शिक्षाविद डॉ एमपी सिंह ने मंच का संचालन किया। 

पौधरोपण कार्यक्रम में एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद और डीएफओ राजीव तेजियानशिक्षाविद डॉ एमपी सिंह सहित सभी सेक्टर के आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button