हरियाणा स्टेट कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ़ चाइल्ड राइट्स (एचएससीपीसीआर) द्वारा चाइल्ड ट्रैफिकिंग एवं चाइल्ड लेबर विषय पर कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद, 10 अगस्त। हरियाणा  स्टेट कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ़ चाइल्ड राइट्स पंचकूला और चाइल्ड प्रोटेक्शन यूनिट फरीदाबाद द्वारा शुक्रवार को फरीदाबाद स्थित होटल आकाश में चाइल्ड ट्रैफिकिंग एवं चाइल्ड लेबर विषय पर इंटर डिस्ट्रिक्ट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें फरीदाबाद, नूंह, पलवल एवं गुरुग्राम जिला शामिल हुए। कार्यक्रम में एचएससीपीसीआर की चेयरपर्सन प्रवीन जोशी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीसीपीओ गरिमा सिंह तोमर ने की।

एचएससीपीसीआर की चेयरपर्सन प्रवीन जोशी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे, आयोग के प्रमुख हितधारक, देश का भविष्य हैं और बच्चों से जुड़ी समस्याओं को हल करना ही राज्य बाल संरक्षण आयोग की प्राथमिकता है। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों से संबंधित समस्याओं को बेहतर तरीके से समाधान करने के लिए राज्य बाल संरक्षण आयोग हर संभव कदम उठाएगा। हम सभी को बच्चों के हित के लिए मिलजुल कर कार्य करना हैं। उन्होंने सभी को निर्देश दिए कि कोई भी जरूरतमंद बच्चा जो चाइल्ड लेबर या ट्रैफिकिंग का शिकार है तो उसे तुरंत रेस्क्यू कराया जाए और उसको अच्छा जीवन देने के लिए कार्य किया जाए।

एचएससीपीसीआर मेंबर गणेश कुमार ने चाइल्ड लेबर एंड ट्रैफिकिंग पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से बाल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी स्टेकहोल्डर को संबोधित करते हुए कहा हमे बड़ी संख्या में गरीब और बेसहारा बच्चों को भी शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य करना है ताकि भविष्य में यह बच्चे को देश के विकास का हिस्सा बने। इसी तरह के प्रयासों से हम एक विकसित और ऊर्जावान भारत की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं।

एचएससीपीसीआर मेंबर सुमन राणा ने कहा कि बाल भिक्षावृत्ति को शत-प्रतिशत रोकने को भी हम प्रतिबद्ध है। रेस्क्यू के दौरान जो बच्चे मिलते हैं उन्हें हम सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कर शिक्षित करें।

बचपन बचाओ आंदोलन से पुनीत शर्मा ने बैठक में उपस्थित लोगों के साथ चाइल्ड ट्रैफिकिंग एवं चाइल्ड लेबर पर आधारित कानूनों एवं नियमों पर विस्तृत रूप से जानकारी साझा की।

कार्यक्रम में एचएससीपीसीआर सदस्य मांगेराम, एचएससीपीसीआर के कंसल्टेंट शशिकांत, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन यूनिट के कर्मचारी सहित अन्य कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button