जवाँ गांव के सरकारी स्कूल में यौन स्वास्थ्य पर डॉक्टरों द्वारा शिक्षा सत्र आयोजित

फरीदाबाद : 17 जुलाई : जवाँ गांव के सरकारी हाई स्कूल में यौन स्वास्थ्य के संबंध में एक किशोरावस्था शिक्षा सत्र आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों को सशक्त बनाने के लिए यौन स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। पुरुष छात्रों को डॉ. सत्या और डॉ अंकित ने संक्षेप में जानकारी दी और एएनएम योगिता और मीना ने छात्राओं को जानकारी दी । छात्रों ने कई प्रश्न पूछे और इसके बारे में जिज्ञासा दिखाई। सभी प्रश्नों का उत्तर वैज्ञानिक तथ्यों के साथ दिया गया।

छात्रों और शिक्षकों ने इस पर बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और इस तरह के और सत्र आयोजित करने का अनुरोध किया। सम्पूर्ण सत्र विद्यालय के प्राचार्य प्रेम कुमार एवं विद्यालय के शिक्षक श्रीमती लीना की देखरेख एवं सहयोग में सम्पन्न हुआ।  इस कार्यक्रम में राम कुमार डागर और मनचंदा ने सक्रिय रूप से भाग लिया ।
सरकारी हाई स्कूल जवाँ के प्रधानाचार्य श्री प्रेम कुमार  ने बताया कि किशोरावस्था तीव्र विकास का काल है जब युवा लोग नई क्षमताएं हासिल करते हैं और नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये पहल बहुत अवसक्तापूर्ण है और बच्चो के लिये मददगार है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छांयसा के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अंकित चंद्र ने इस बताया कि किशोर अक्सर जोखिम में होते हैं क्योंकि दोस्त और इंटरनेट से उन्हें गलत और अधूरी जानकारी मिलती हैं। माता-पिता और शिक्षक अक्सर ऐसे विषयों पर बात करने में असहज होते हैं, इसलिए वे शायद ही इन मुद्दों पर खुलकर चर्चा नहीं करते हैं । डॉ. अंकित चंद्र ने यौन स्वास्थ्य पर एक किताब भी लिखी है जिसका नाम है कम्प्लीट सेक्स एजुकेशन गाइड और ये किताब हिन्दी, इंगलिश और मलयालम भाषा में उपलब्ध है ।

Related Articles

Back to top button