आइये हम सब मिलकर सफल बनाए ‘एक पेड़ मां के नाम अभियान

फरीदाबाद में लगाएंगे 10 हजार पौधे

फरीदाबाद। लायन इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321-A1 के बैनर तले 1 जुलाई से शुरू हुआ पौधारोपण अभियान आज रविवार को सेक्टर-21 डी में भी जारी रहा। ‘एक पेड़ मां के नाम अभियान’ के तर्ज पर शुरू हुए इस अभियान में डिस्ट्रिक्ट के कई लायंस क्लब ने भाग लिया। इस मौके पर लायन इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321-A1 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर श्री एन के गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वहीं गेस्ट ऑफ ऑनर मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार  राजीव जेटली मौजूद रहे। इस मौके पर सेक्टर-21 डी आरडब्ल्यूए की टीम संजय शुक्ला अध्यक्ष आरडब्ल्यूए जेपी मावी सचिव आरडब्ल्यूए पंकज कुमार ,कार्यकारी आरडब्ल्यूए की और से सभी अतिथियों का स्वागत फूल-मालाओं द्वारा किया गया। इस अवसर पर 400 से ज्यादा पौधे रविवार को लगाए गए।पौधे लगाने की शुरुआत लायन एन के गुप्ता ने पीपल का पेड़ लगाकर किया। इसके बाद राजीव जेटली ने बरगद का पेड़ लगाया। इसके अलावा ,लायन माला गुप्ता
जिला प्रथम महिला, लायन आर के गुप्ता, कैबिनेट सलाहकार, लायन शिव कुमार अग्रवाल जोनल चेयरपर्सन, लायन एस एम नागपाल रीजन चेयरपर्सन, लायन  विनय गुप्ता डिस्ट्रिक्ट कैबिनेट सेक्रेटरी, लायन जयदीप कत्याल कैबिनेट कोषाध्यक्ष, लायन पीसी वैद डिस्ट्रिक्ट सलाहकार लायन श्याम वीर भड़ाना, एन एल जांगड, लायन अजय शर्मा सहित तमाम लायन मेंबर ने पौधारोपण किया। अभियान के बीच डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन एन के गुप्ता ने कहा की आज रविवार को सुबह से ही पहले ग्रेटर फरीदाबाद में और फिर सेक्टर 21 डी बड़खल रोड पर एक पेड़ मां के नाम नारे के साथ दिनभर करीब करीब 400 पौधे लगाए है। यह अभियान 1 जुलाई से शुरू हुआ है और जब तक चलेगा जब तक 10 हजार पौधे नहीं लग जाएगा।
इस मौके पर मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार राजीव जेटली ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की आबादी 3.9 करोड़ से ज्यादा है और एक व्यक्ति जिसके पास अपनी  जगह है, अगर वह आज सिर्फ एक पेड़ लगाता है, तो सीधे 3.9 करोड़ पेड़ उगेंगे और अगली गर्मियों में तापमान 30 डिग्री होगा और बारिश होगी अधिक। केक/कपड़े/बाइक पर हजारों खर्च होते हैं। लेकिन आज थोड़ा सोचो और बाजार जाओ और 50 रुपये का पौधा ले आओ और उसे लगाओ, अगली पीढ़ी के बारे में सोचो।  मिशन ग्रीन हरियाणा प्रदेश  कामयाब होगा, मोदी का नारा एक पेड़ मां के नाम अभियान सफल होगा। क्यों की आज अगर हम बिना स्वार्थ बिना आलस के इस अभियान को आगे लेकर जाएंगे तो आने वाली पीढ़ी हमारे बच्चे स्वास्थ्य शहरी और स्वच्छ हवा के साथ जी सकेगी। इस मौके पर कैबिनेट सेक्रेटरी लायन आर के गुप्ता ने कहा कि सभी लायन मेंबर्स फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। यह अभियान मानसून ही नहीं बल्कि पूरे साल चलाते रहेंगे।
सेक्टर-21 डी आरडब्ल्यूए की टीम संजय शुक्ला अध्यक्ष ने बताया कि आज जितने भी पेड़ लगे है उनकी सुरक्षा पूरी तरह किया जाएगा। वहीं जहां पेड़ लगे है वहां पर लकड़ी के डंडे का सहारा दिया जा रहा है। वहीं इसके चारों और कंटीली तारों को लगाया जा रहा है। कार्यक्रम के अंत में समाजसेवी एन एल जांगड ने सभी लोगों का धन्यवाद किया और कहा की सेक्टर 21 डी को ग्रीन बनाकर अभियान को आगे ले जाने का काम करेंगे। इस अवसर पर लायन बीडीसी सदस्य फूल सिंह बिधूड़ी, तिलक बिधूड़ी, अनिल वैद, उमा वैश्य, क्लब अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, क्लब सचिव ,एस पी कालरा सुरेश गोयल, विजय कुकरेजा और विभिन्न क्लब सदस्य, आरडब्ल्यूए सदस्य और अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button