गांव नचौली निवासी अंकि देवी को समाधान शिविर में आने का लाभ प्राप्त हुआ

फरीदाबाद  गांव नचौली निवासी अंकि देवी ने बताया कि उन्होंने पॉलिटिकल साइंस मास्टर डिग्री की है। उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रणाली के जरिए गांव में सीएससी सेंटर खोलने के लिए आवेदन जिला प्रशासन को किया था। जिसके लिए जिला प्रशासन ने उन्हें सीएससी सेंटर एग्जाम क्लियर करने के बाद दिया गया है। अब वह सीएससी सेंटर को ग्राम सचिवालय में संचालित करना चाह रही है।

जिसके लिए उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रणाली पर ही एग्जाम के लिए आवेदन दिया है। यह एग्जाम क्लियर होने के बाद उन्हें सीएससी सेंटर की अनुमति ग्राम सचिवालय में जिला प्रशासन द्वारा मिल जाएगी। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन का धन्यवाद किया है। उन्होंने बताया कि सीएससी सेंटर में ग्रामीण क्षेत्र में ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर  सरकार द्वारा जारी ऑनलाइन जनकल्याणकारी नीतियों के क्रियान्वयन के लिए बहुत बेहतर है।

अब ग्रामीणों को अपने गांव में ही सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजना और परियोजनाओं की जानकारी और उनके  क्रियान्वयन के लिए आवेदन गांव के सीएससी सेंटर से ही कर सकते हैं। अब ग्रामीणों को शहर में और विभिन्न विभागों के कार्यालय को धक्के खाने की जरूरत नहीं है।  ग्रामीण क्षेत्र में सीएससी सेंटर में पैन कार्ड, आधार कार्ड, पेंशन योजना सहित सरकार की जितनी भी जन कल्याणकारी योजनाएं हैं। उन्हें ऑनलाइन किया जाता है। सरकार की बहुत ही अच्छी पहल है।

वहीं नचौली निवासी महेंद्र नागर ने बताया कि उनकी बेटी का सीएससी केंद्र रजिस्ट्रेशन हो गया है। इस कार्य से सरकार की नीतियों की जानकारी लोगों को गांव में ही मिलेगी। मैं सरकार की इस नीति से बहुत संतुष्ट हूँ। सरकार द्वारा बच्चों और बेरोजगारों के लिए आय के साधन बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सीएससी केंद्र ग्राम सचिवालय में चलने के बाद सरकार द्वारा उन्हें ₹6000 महीना मेहताना भी दिया जाएगा और मेरी बेटी को रोजगार भी अतिरिक्त मिलेगा।

Related Articles

Back to top button