देश की सबसे महत्वपूर्ण  यूपीएससी परीक्षाओं के दौरान किसी भी तरह की कोताही नहीं होगी बर्दाश्त : उपायुक्त विक्रम सिंह

- सिविल सर्विस परीक्षा के सफल संचालन के लिए ड्यूटी पर लगे अधिकारियों को दिए निर्देश    - देश में परीक्षाओं के सफल संचालन में पहले पांच शहरों में फरीदाबाद का नाम

फरीदाबाद,14 जून। उपायुक्त  विक्रम सिंह ने कहा कि देश की सबसे महत्वपूर्ण यूपीएससी परीक्षाओं के दौरान किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। उपायुक्त विक्रम सिंह और यूपीएससी के आब्जर्वर पार्थ गुप्ता की उपस्थिति में आज शुक्रवार को सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में आयोजित कार्यशाला में  युनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की हिदायतों के अनुसार  परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए ड्यूटी पर लगे अधिकारियों को सफल संचालन के निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि देश में परीक्षाओं के सफल संचालन में फरीदाबाद को टॉप पांचवें स्थान पर पहचान मिली है यह सब परीक्षाओं के क्रियान्वयन में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों की बेहतर कार्यशैली का परिणाम है। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि आगामी 16 जून रविवार को आयोजित यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी की परीक्षाओं के लिए किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रों में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रों के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी लिखित परीक्षाओं के लिए 16 जून को सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 02:30 से 04:30 दो चरणों की परीक्षाओ के लिए जिला में 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे भी अपनी अपनी तय जिम्मेदारी और दायित्व बारे जानकारी हासिल कर व व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं की योजना बनाकर उसके सही क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें ।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने ट्रांजिट ऑफिसर को सेंसिटिव मटेरियल लाने व ले जाने की यूपीएससी हिदायतो की पूर्ण जानकारी लेने को भी कहा। यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों की पालना करना सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व है, और इस संबंध में किसी प्रकार की कोई कोताही न बरतें क्योंकि ऐसा करने वाले व दोषी पाए जाने वाला व्यक्ति इसके लिए खुद जिम्मेवार होगा।

एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षार्थी अपना ई-एडमिट कार्ड की वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड या भारत सरकार द्वारा मान्य कोई भी दस्तावेज जिस पर उनकी फोटो हो साथ ला सकते है।

यूपीएससी के जॉइंट डायरेक्टर नरदेव वर्मा ने परीक्षाओं के संबंध में दिशा निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षाओं के आयोजन संबंधी सभी प्रबंधो के लिए सभी अधिकारी अपनी कार्य जिम्मेदारी और दायित्वों के बारे में यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार पूरी तरह जानकारी हासिल कर लें।

डॉ एमपी सिंह ने क्रमवार ड्यूटी मजिस्ट्रेट, ट्रांजिट ऑफिसर, लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर्स, सुपरवाइजर्स, इंविजिलेटर्स, पुलिस परसनल को उनकी ज़िम्मेदारियों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया कि परीक्षा केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं, बिजली, पंखे, जैमर, पेयजल, शौचालय और साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी

Related Articles

Back to top button