स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने पूरे महाराष्ट्र में 700,000 से अधिक पेड़ लगाए

स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में 700,000 से अधिक पेड़ लगाकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यह इकोलॉजी बहाल करने के लिए समूह की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसमें छत्रपति संभाजीनगर (सीएसएन) कार मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी के पास ग्रीन फ्यूचर पार्क में 100,000वां पेड़ लगाने की समूह की हालिया पहल शामिल है, जो शेंद्रा औद्योगिक क्षेत्र को ऑक्सीजन युक्त वातावरण प्रदान करेगी।

स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वृक्षारोपण प्रयास एक बड़े सस्टेनेबल डेवलपमेंट एजेंडे का हिस्सा हैं जिसमें कई तरह की हरित परियोजनाएँ शामिल हैं। समूह ने अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में उल्लेखनीय प्रगति की है। इसमें इसके छत्रपति संभाजीनगर प्लांट का पूर्ण डीकार्बोनाइजेशन शामिल है। इसमें 100% ग्रीन एनर्जी पर संचालन शामिल है। इसके अतिरिक्त, स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी चाकन फेसिलिटी में 18.5 मेगावॉट पॉवर की रूफटॉप सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित किया है, जो लगभग 30% कार्बन डाई ऑक्साइडउत्सर्जन की भरपाई करता है।

पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अलीबाग में 100 हैक्टेयर ख़राब हो चुके मैंग्रोव वनों को पुनर्स्थापित किया है। महत्वपूर्ण तटीय इकोसिस्टम को पुनर्जीवित करने के लिए 580,000 से अधिक पेड़ लगाए हैं। समूह ने महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित गांवों में 600 मिलियन लीटर से अधिक वर्षा जल संचयन क्षमता के साथ अपने सस्टेनेबल डेवलपमेंट प्रयासों को भी बढ़ाया है, जो अपने संयंत्रों के बाहर जाकर जल प्रबंधन के प्रति इसके समर्पण को दर्शाता है। कुछ प्रमुख परियोजनाओं में ऑक्सीजन पार्क में 25,000 पेड़ और ग्रीन हब में 11,500 पेड़ लगाना शामिल है।

Related Articles

Back to top button