क्यूबस्टर पीओएस: बिक्री से भक्ति तक, तकनीक और आध्यात्म का संगम

क्यूबस्टर पीओएस सॉफ्टवेयर ने अपने यूजर बेस का विस्तार करते हुए अब मंदिरों, ट्रस्टों और अन्य धार्मिक संस्थाओं पर भी सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराया।

08 अक्टूबर 2024: क्यूबस्टर, भारत का अग्रमि रिटेल टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेयर, अपने टेंपल पीओएस सॉल्यूशन द्वारा मंदिर और ट्रस्टों के प्रबंधन में बड़ा बदलाव ला रहा है। इस सॉफ्टवेयर ने मंदिरों और अन्य धार्मिक संस्थाओं के कामकाज को आसान और संगठित करने में मदद की है। देशभर के मंदिरों में त्योहारी सीजन के दौरान भक्तों की भीड़ बढ़ने के साथ, दान, धार्मिक वस्तुओं की बिक्री और इन्वेंट्री प्रबंधन को सही तरीके से संभालने की जरूरत बढ़ जाती है। पारंपरिक रूप से मंदिरों के ट्रस्ट बहुमूल्य संसाधनों के संरक्षक होते हैं, इन संसाधनों को अच्छी तरह और पारदर्शिता के साथ प्रबंधित करने के लिए आधुनिक तकनीक जैसे रिटेल टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है।

क्यूबस्टर का टेंपल पीओएस सॉफ्टवेयर एक ही प्लेटफॉर्म (App) से दान को मैनेज ( प्रबंधित) करना, दर्शन के अपॉइंटमेंट बुक करना, प्रसाद, फूल और धार्मिक सामग्री की बिक्री की देखरेख करना, कार्यक्रम के रजिस्ट्रेशन और बिलिंग जैसी कई गतिविधियों को सुव्यवस्थित तरीके से करने की सुविधा देता है। यह सॉफ्टवेयर विशेष रूप से मंदिरों और धार्मिक संस्थानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। तिरुपति बालाजी, सिद्धिविनायक मंदिर, गुरुवायूर मंदिर, इस्कॉन बेंगलुरु और सबरीमाला श्री धर्म संस्था जैसे ५०० से अधिक प्रसिद्ध मंदिर क्यूबस्टर के इस सॉल्यूशन का उपयोग कर रहे हैं।

वरुण टांगरी, फाउंडर और सी. इ. ओ., क्यूबस्टर, ने कहा, “त्योहारी सीजन में लाखों लोग मंदिरों में दान करते हैं और भक्ति की भावना में डूबे रहते हैं। क्यूबस्टर के माध्यम से हम धार्मिक संस्थाओं की इस बढ़ती भीड़ और दान को आसानी से मैनेज करने में मदद करते हैं। हमारा टेंपल पीओएस सॉफ्टवेयर मंदिरों के अधिकारियों को भक्तों के अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, जिससे वे इन्वेंट्री, दान और दर्शन बुकिंग की सभी जटिलताओं को आसानी से संभाल सकते हैं। हमारा मानना है कि टेक्‍नोलॉजी परंपराओं को मजबूत बनाने के लिए होनी चाहिए, उसमें रुकावट डालने के लिए नहीं।”

क्यूबस्टर के मर्चेंट्स (ग्राहकों) की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई है। कंपनी के ग्राहकों की संख्या पिछले साल 40,000 से बढ़कर अब 70,000+ हो गई है। कंपनी को उम्मीद है कि साल के अंत तक यह संख्या 90,000 से ज्यादा हो जाएगी। फिलहाल, क्यूबस्टर हर महीने लगभग 30 लाख इनवॉइस प्रोसेस करता है, जिनमें रिटेल, रेस्तरां, इलेक्ट्रॉनिक्स, एफएमसीजी और मंदिरों जैसी विभिन्न इंडस्ट्रीज और संस्थाएं शामिल हैं। कंपनी का लक्ष्य इस वित्त वर्ष के अंत तक इस आंकड़े को दोगुना करना है।

Related Articles

Back to top button