अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद ने उत्तर भारत का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कार टी-सेल थेरेपी लॉन्च किया

Faridabad  : 16 सितंबर। अमृता अस्पताल, फरीदाबाद ने उत्तर भारत में पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कार टी-सेल थेरेपी लॉन्च किया, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रोगियों को अत्याधुनिक कैंसर उपचार की पेशकश करने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। यह सेंटर कार टी-सेल थेरेपी, एक अभूतपूर्व इम्यूनोथेरेपी (जीन संशोधित टी-सेल) को प्रशासित करने के लिए समर्पित है, जिसे बी-सेल गैर-हॉजकिन लिम्फोमा और एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया सहित विशिष्ट ब्लड कैंसर के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया है। आज तक भारत में केवल दो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कार-टी थेरेपी के साथ, अमृता अस्पताल इन जीवन रक्षक उपचारों की डिलीवरी को अनुकूलित करने में आगे है।

भारत में कार टी-सेल थेरेपी का उपयोग मुख्य रूप से कुछ प्रकार के ब्लड कैंसर, विशेष रूप से बी-सेल गैर-हॉजकिन के लिम्फोमा और एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया के इलाज के लिए किया जाता है।

अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजीव सिंह ने कहा, “कार टी-सेल थेरेपी को शुरुआती तौर पर अपनाने वाले के रूप में, अमृता हॉस्पिटल ने मरीजों के लिए इन नेक्स्ट-जनरेशन इम्यूनोथेरेपी की डिलीवरी और प्रशासन को अनुकूलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फरीदाबाद के अमृता अस्पताल ने पारंपरिक विकल्पों (पहली पंक्ति के उपचार की विफलता के बाद) से लेकर स्टेम सेल प्रत्यारोपण और अंततः कार-टी तक विस्तार करने की पहल का नेतृत्व किया। अमृता अस्पताल की टीम अपने अब तक के अनुभव और रोगी परिणामों के आधार पर इन दवाओं को अपनाने में अग्रणी है।”

अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद के सीनियर ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. प्रशांत मेहता को इस महीने की शुरुआत में भारत की स्वास्थ्य सचिव, सुश्री पुण्य सलिला श्रीवास्तव द्वारा उत्कृष्टता केंद्र के उद्घाटन पर सम्मानित किया गया था। डॉ मेहता ने कहा, “इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लॉन्च से न केवल इन कार टी-सेल उपचारों के बेहतर, तेज और स्केलेबल कार्यान्वयन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि राष्ट्रीय राजधानी और उत्तरी भारत में इलाज के लिए नामांकन करने वाले रोगियों के लिए अधिक संख्या में छूट भी मिलेगी। इसके अलावा, क्लिनिकल और मॉलिक्यूलर रीसर्च में अमृता की क्षमताओं को रक्त कैंसर के लिए कार-टी से आगे बढ़कर ठोस ट्यूमर और ऑटोइम्यून बीमारियों तक ले जाने के लिए उत्कृष्टता केंद्र द्वारा बढ़ावा दिया जाएगा।”

अक्टूबर 2023 में CDSCO द्वारा CAR T-सेल थेरेपी, NexCAR19 की पहली व्यावसायिक मंजूरी के बाद से, 100 से अधिक रोगियों को यह उपचार प्राप्त हुआ है। शुरुआती परीक्षणों में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले लोग दो साल से अधिक समय तक छूट में रहे हैं, जो इस अभिनव चिकित्सा के माध्यम से टिकाऊ छूट की क्षमता को उजागर करता है।

अमृता अस्पताल फरीदाबाद के एडमिनिस्ट्रेटिव डायरेक्टर स्वामी निज़ामृतानंद पुरी ने कहा, “कुछ साल पहले तक, कुछ लोगों ने भविष्यवाणी की होगी कि भारत सस्ती और सुलभ आनुवंशिक रूप से संशोधित सेलुलर थेरेपी में अग्रणी के रूप में उभरेगा। हालाँकि, कार टी-सेल जैसी थेरेपी की शुरूआत हमेशा उनकी नवीनता के कारण चुनौतियाँ लाती है। सस्ती और सुलभ दोनों तरह की नवोन्मेषी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के अम्मा के मूल सिद्धांतों से प्रेरित होकर, अमृता हॉस्पिटल फ़रीदाबाद कार-टी थेरेपी को शामिल करके एडवांस कैंसर उपचारों में हमारी सफलता का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा दृष्टिकोण एक ऐसा भविष्य है जहां किसी भी मरीज को अत्याधुनिक देखभाल तक पहुंचने के बारे में चिंता न करनी पड़े, और हम इस मिशन का नेतृत्व करने के लिए दृढ़ हैं।”

नवीन उपचारों को आगे बढ़ाने और अपनाने के लिए नवाचार महत्वपूर्ण है, लेकिन यह अलगाव में शायद ही कभी पूरा किया जाता है। इम्यूनोलॉजी और स्वास्थ्य सेवा में अग्रणी लोगों के बीच रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, हम जीन और सेल थेरेपी को व्यापक आबादी के लिए सुलभ बना सकते हैं। हालाँकि चुनौतियाँ बनी हुई हैं, यह उत्कृष्टता केंद्र आशा की किरण और भारत में कैंसर देखभाल मानकों को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पहल के साथ, मरीजों को अब विश्व स्तरीय, अत्याधुनिक कैंसर उपचार के लिए देश से बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

Related Articles

Back to top button