गिरदावरी और ततीमा कटिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें : उपायुक्त विक्रम सिंह

- मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं किसान

फरीदाबाद, 24 अगस्त। शनिवार की सुबह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों एवं कृषि तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए मेरी फसल मेरा ब्यौरा तथा स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए विशेष दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त विक्रम सिंह ने प्राप्त दिशा निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा दिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के उपरान्त उपायुक्त विक्रम सिंह ने संबंधित अधिकारियों की कैंप कार्यालय में मौके पर ही बैठक ली। उन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा, गिरदावरी और ततिमा कटिंग के पेंडिंग कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ततीमा कटिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित किए गए लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें और  गिरदावरी कार्य को अगस्त माह के अंत तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन का उद्देश्य किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता करना और उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द निवारण करना है।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा किसानों की फसलों का पंजीकरण करने हेतू मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल दिनांक 11-07-2024 से खुल चुका है और जिला फरीदाबाद में अभी तक 27749 एकड़ का भी पंजीकरण हुआ हैं जो कि अभी तक 26 प्रतिशत फसलों का ही पंजीकरण हुआ है। अभी भी बहुत से किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण नहीं कराया है। उन्होने कहा कि कृषि विभाग की सभी स्कीमों का लाभ लेने के लिए किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

इस सन्दर्भ में उप कृषि निदेशक डॉ अनिल कुमार ने जानकारी दी कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल www.fasal.haryana.gov.in पर जाकर किसान स्वयं भी पंजीकरण कर सकते है या अटल सेवा केन्द्र पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते है। पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए किसान का पंजीकृत मोबाईल न०, परिवार पहचान पत्र, जमीन की फर्द आदि अनिवार्य है। उन्होंने सभी किसानों से अपील की कि वह पोर्टल बंद होने से पहले अपनी फसल का पंजीकरण अवश्य कराए।

Related Articles

Back to top button