लम्बे संघर्ष के बाद आईएमटी के किसानों को मिला उनका हक : नयनपाल रावत

आईएमटी किसान संघर्ष समिति ने जताया विधायक नयनपाल रावत का आभार

फरीदाबाद । लम्बे संघर्ष के बाद आईएमटी के किसानों को उनका हक मिल गया और एचएसएसआईडीसी द्वारा आवंटित प्लाटों अब उन डिफाल्टर किसानों को भी मिलेंगे, जो किसी कारणवश पैसा जमा नहीं करवा पाए थे। एचएसआईआईडीसी ने बड़ी राहत देते हुए आईएमटी फरीदाबाद के पूर्व भूमि मालिकों, जो बढ़े हुई लागत के चलते भुगतान भुगतान नहीं कर पाए थे एक और मौका दिया है। एचएसएसआईडीसी की 382वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि ऐसे किसान 2012 रुपए प्रति वर्ग मीटर की दर से इसे जमा करा सकते हैं। इस फैसले के बाद लम्बे समय से संघर्ष कर रहे किसानों को बड़ी राहत मिली और आईएमटी किसान संघर्ष समिति ने वीरवार को विधायक पृथला नयनपाल रावत के चंदावली स्थित कार्यालय पर पहुंचकर उनका आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर नयनपाल रावत ने कहा कि किसानों के हक में इस फैसले का स्वागत करते हैं जिन किसानों को प्लाट आवंटित हुए हैं वो 31 अगस्त तक 8 प्रतिशत प्रत्येक वर्ष की दर के साधारण ब्याज के साथ अपना पैसा जमा कर सकते हैं। फैसले के अनुसार पूर्व में भूमि विस्थापित भी उक्त बकाया राशि को 30 नवम्बर तक जमा करा सकते हैं। निर्णयानुसार भूमि मालिक अपने वास्तविक निवास के लिए आवंटित भूखंडों का उपयोग करेंगे और अगले 10 वर्ष तक भूखंड के हस्तांतरण की मांग नहीं करेंगे। इस निर्णय के बाद ऐसे आबंटी जो बढ़ी हुई लागत के चलते भुगतान नहीं कर पाए थे, लाभान्वित होंगे। नयनपाल रावत ने आए हुए लोगों को भरोसा दिलाया कि इस फैसले में 90 मीटर के रोड से जो मकान शिफ्ट करने की बात है या प्लॉट देने की बात है, वो भी क्लियर कराकर आप लोगों के हाथ में देने का काम करूंगा, अगर क्षेत्र की जनता ने मौका दिया तो। उन्होंने कहा कि आईएमटी के किसानों के लिए वो काफी समस से संघर्ष कर रहे थे, निसंदेह इस फैसले के बाद किसानों में खुशी का माहौल है।

आईएमटी किसान संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल ने इस पूरी मुहिम में विधायक नयनपाल रावत की सक्रिय भूमिका से प्रसन्नचित्त नजर आए और कहा कि किसानों के हक में जो फैसला आया है, इसमें हमारे क्षेत्र के विधायक ने पूर्ण सहयोग दिया है। हमारे साथ वह कई बार एचएसएसआईडीसी के अधिकारियों से मिले और किसानों को उनका हक दिलाने की बात की। उन्होंने कहा कि पृथला विधानसभा क्षेत्र का यह सौभाग्य है कि हमारे ऐसा सरल एवं ईमानदार स्वभाव का व्यक्ति विधायक के रूप में मिला है, जो क्षेत्र के लोगों के सुख-दुख में हमेशा साथ खड़ा रहता है। पृथला विधानसभा क्षेत्र के किसी भी परिवार पर जब कोई आंच आती है, विधायक तुरंत राहत पहुंचाने का काम करते हैं। सामाजिक-धार्मिक कार्यों में सबसे आगे खड़े मिलते हैं और कभी किसी प्रकार के सहयोग से पीछे नहीं हटते। इस मौके पर रामनिवास नागर, रचना शर्मा, महावीर, विजय सिंह, लीलू, आशाराम, धर्मवीर, तेजपाल, नवीन, श्यामबीर, देवेन्द्र, जीतराम एवं रामसिंह आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button