हर भारतवासी आज देश भक्ति के रंग में रंगा है : डॉ. अभय सिंह यादव

आज हर गली, हर मोहल्ले के हर घर हर दफ्तर में तिरंगा और हर वाहन तथा हर हाथ में तिरंगा है - 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में  हरियाणा के सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव ने जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में फहराया तिरंगा

फरीदाबाद,15 अगस्त। फरीदाबाद, 15 अगस्त। हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में तिरंगा फहराते हुए हरियाणा के सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डा. अभय सिंह यादव ने देश-प्रदेश एवं जिला वासियों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।
उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों और वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि हमें राष्ट्रीय  पर्व धूमधाम से मनाना चाहिए। इसके पहले उन्होंने शहीदी स्मारक पर जाकर पुष्प चक्र भेंट कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिला वासियों को संबोधित करते हुए सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डा. अभय सिंह यादव ने कहा कि इस दिन के लिए मां भारती के न जाने कितने ही सपूतों ने अपना सब कुछ बलिदान कर दिया। इसी दिन के लिए असंख्य देशभक्तों ने कष्ट झेले और यातनाएं सही। इस पावन अवसर पर आजादी की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करता हूँ और उन वीर सैनिकों की भी सलाम करता हूं, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर अपने प्राण न्योछावर कर दिए हैं । उन्हीं के अनुपम बलिदान के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मुझे आज यहां ध्वजारोहण करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है।
उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई, 1857 को हरियाणा के अम्बाला से फूटी थी। उस चिंगारी ने आगे चलकर ऐसा जन-आन्दोलन खड़ा किया, जिसके बलबूते हम सन 1947 में अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में कामयाब रहे। इस आंदोलन के बलिदानियों की देशभक्ति से हमारी युवा पीढ़ी प्रेरणा हासिल करें. इसके लिए हम अम्बाला छावनी में शहीदी स्मारक बना रहे हैं। आजादी के बाद भी 1962, 1965 व 1971 के विदेशी आक्रमण से लेकर कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिक व अर्धसैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। आई.ई.डी. (I.E.D.) ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतु 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय लिया गया है।
हरियाणा के सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव ने कहा कि ‘सुशासन से सेवा’ के संकल्प के साथ जनसेवा का दायित्व संभालने वाली वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते पूरे हरियाणा और हरेक हरियाणवी की तरक्की और उत्थान के लिए काम किया है। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सरकार ने पारदर्शी शासन दिया है। गीता के कर्म के संदेश की इस पावन भूमि के इतिहास में धार्मिक असहिष्णुता और हिंसा का कोई स्थान नहीं रहा है। इसी के अनुरूप हम प्रदेश में आपसी प्यार, प्रेम, सौहार्द और भाईचारे की बयार बहाने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। पिछले लगभग 10 साल में हरियाणा सद्भाव, सौहार्द, समान विकास, समरसता के साथ-साथ उन बदलावों का साक्षी रहा है, जिससे हर आदमी का जीवन सरल, सुगम और सुरक्षित हुआ है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में जनसेवा और जनता के बीच न केवल बेहतर व्यवस्था बनाने का काम किया गया है, बल्कि ऐसी व्यवस्था देने का प्रयास किया गया है, जिसमें जन-जन को योजनाओं और सेवाओं का सरल तरीके से लाभ प्राप्त हो। देश की आजादी से लेकर लम्बे समय तक गरीब कल्याण की बातें तो की जाती रही, लेकिन उनका लाभ पात्र व्यक्तियों तक नहीं पहुंच पाया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय के दर्शन के अनुरूप प्रदेश के सभी परिवारों का पहचान पत्र बनाया गया, जिससे पात्र परिवारों की पहचान कर योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया गया।
उन्होंने कहा कि हमने प्रशासन में मानव हस्तक्षेप को न्यूनतम करने के लिए आई.टी. का बड़े पैमाने पर प्रयोग किया है। आज जनता और सरकार का सीधा संपर्क है। पहले व्यवस्था पारदर्शिता नहीं होने के कारण बिचौलिया तंत्र मजबूत हो गया था, जिसके कारण पात्र अपने अधिकार से वंचित हो जाता था। लेकिन आज हर सरकारी योजना को पारदर्शी तरीके से लागू किए जाने से घर बैठे ही गरीब परिवारों को बेटी की शादी का शगुन, बुजुर्ग, विधवा व दिव्यांगों की पेंशन, बी.पी.एल. कार्ड, चिरायु कार्ड का लाभ कम्प्यूटर की एक क्लिक से सीधे पात्र के खाते में जाता है। स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा करने के लिए हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने और अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक उपकरणों की वृद्धि की जा रही है ताकि नागरिकों को उनके घर द्वार के नजदीक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। सरकार द्वारा रेवाड़ी में प्रदेश का पहला एम्स स्थापित किया जा रहा है। इसके अलावा पंचकूला, पलवल, फतेहाबाद तथा चरखी दादरी में भी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किए जाएंगे। गुरुग्राम के गांव खेड़की माजरा में राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल स्थापित किया जायेगा। राज्य के सभी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र खोले गए हैं। गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए तकरीबन एक करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत-चिरायु कार्ड घर बैठे ही बनाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में सरकार ने गरीबों का जीवन-स्तर ऊपर उठाने के लिए गरीबों को स्वरोजगार के लिए ऋण प्रदान किए हैं। गरीबों के सिर पर छत उपलब्ध करवाने के लिए ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत हजारों मकान बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को 100-100 वर्ग गज तथा शहरी क्षेत्रों में 30-30 वर्ग गज के प्लाट देने की योजना को मूर्त रूप दिया है और कई शहरों एवं गांवों में प्लाट प्रदान किए गए हैं। गरीब परिवारों को फ्री परिवहन सुविधांए देने के लिए हैपी कार्ड वितरित किए जा रहे है। हर गरीब को राशन मिले, इसके लिए राशन वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाया गया है।
सरकार ने कृषि, उद्योग, व्यापार, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि हर क्षेत्र में भी ई-गवर्नेंस के माध्यम से क्रांतिकारी बदलाव किए हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने बागवानी फसलों को मौसम की मार से बचाने के लिए ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना‘ शुरू की गई है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए गौपालक किसानों को 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है और सरकार ने किसानों का आबियाना माफ कर दिया है। प्रदेश में उड्डयन को विकसित करने के लिए हिसार में महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा तैयार किया गया है। इस पर जल्द ही हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी। इसके अलावा हिसार को मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह हरियाणा का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। व्यापारी भाइयों का भी प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। व्यापारियों के लिए चलाई जा रही ज्यादातर योजनाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं। प्राकृतिक आपदा में व्यापारियों के जान व माल के नुकसान की भरपाई के लिए ‘मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना’ और ‘मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना’ शुरू की गई हैं। ’प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना‘ के तहत खुदरा विक्रेताओं और दुकानदारों की मासिक पेंशन सुनिश्चित की गई है। आज खेल जगत में हरियाणा का बडा नाम है। हमारे युवा बड़ी उपलब्धियां प्राप्त कर देश-प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। मैडल जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देने के साथ-साथ सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। अवार्ड पाने वाले खिलाड़ियों को मासिक मानदेय भी दिया जाता है। पेरिस ओलम्पिक में पदक विजेता खिलाड़ियों को अपनी और से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।
उन्होंने कहा कि हम नशा मुक्त भारत अभियान की चौथी वर्षगांठ भी मना रहे हैं। यह पहल एक नशीली दवाओं से मुक्त भारत बनाने की हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिससे हमारे युवाओं को स्वस्थ और अधिक उत्पादक जीवन जीने का अवसर मिलता है। 11.22 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंचकर, NMBA एक जन आंदोलन के रूप में बदल गया है, जिसे 3.54 लाख से अधिक युवा और 2.35 लाख से अधिक महिलाओं का समर्थन प्राप्त हुआ है। इस शुभ अवसर पर, मैं सभी युवाओं और महिलाओं से आग्रह करना चाहूंगा, जो भविष्य में हमें एक विकसित भारत देने की क्षमता रखते हैं, कि वे इस अभियान का नेतृत्व करें और इसे सफल बनाने के लिए हर स्तर पर सक्रिय रूप से भाग लें। देश के ज़िम्मेदार नागरिकों के रूप में, आइए हम सभी नशे की बेड़ियों को तोड़ो और NMBA वेबसाइट पर उपलब्ध ई-प्रतिज्ञा पत्र पर हस्ताक्षर करें और प्रमाणपत्र डाउनलोड करें। हम सभी को एकजुट होकर एक ऐसा भविष्य बनाना चाहिए जहां हर नागरिक नशे की बुराई से मुक्त होकर समृद्ध हो सके, जिससे सभी के लिए नशा मुक्त भारत सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने कहा कि हमने निर्वाचित प्रतिनिधियों, सरकार और ग्राम निवासियों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल शुरू किया है। इस पर ग्रामीण अपनी ग्राम पंचायत से संबंधित मांग, सुझाव व शिकायत दे सकते हैं। सरकार प्रदेश के शहरों और कस्बों में आधारभूत संरचना बढ़ाने पर विशेष बल दे रही हैं। गुरुग्राम, करनाल, फरीदाबाद और पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला और सोनीपत के विकास के लिए मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन किया गया है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में नई अनाज व सब्जी मंडियों के विकास एवं अपग्रेडेशन, नई सड़कों के निर्माण और मौजूदा सड़कों की विशेष मरम्मत पर लगभग 4877 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में दौरान 433.60 करोड़ रुपये की लागत से 72 मल शोधन संयंत्र शुरू किए गए हैं तथा 21.60 करोड़ रुपये की लागत से 7 मल शोधन संयंत्रों का कार्य प्रगति पर है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 575.50 करोड़ रुपये की लागत से 312 नहर आधारित जलघर तथा 275 नलकूप आधारित जलघर स्थापित किए गए हैं और लगभग 1669.50 करोड़ रुपये की लागत से 5,175 नलकूप तथा 1,563 बूस्टिंग स्टेशन शुरू किए गए हैं। प्रदेश में 4,159.47 करोड़ रुपये की लागत से 24,235.51 किलोमीटर लम्बी पाइप लाइनें बिछाई गई हैं। उपचारित अपशिष्ट जल के पुनः उपयोग करने की नीति के तहत प्रदेश में दिसंबर 2028 तक शत-प्रतिशत उपचारित अपशिष्ट जल का उपयोग करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि इस उपचारित जल को सिंचाई के लिए उपयोग में लाया जा सके। इस उपचारित अपशिष्ट जल के दोबारा से उपयोग में लाने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है ताकि विशेषकर अभावग्रस्त भूजल क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में भी उपचारित जल का आसानी से उपयोग किया जा सके। ‘हर घर नल से जल’ कार्यक्रम में 15 लाख घरों में स्वच्छ पेयजल पहुंचाया है। सरकार ने पिछले पौने 10 सालों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। आइए, स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर हम अपनी महान सांस्कृतिक परम्पराओं और उच्च नैतिक मूल्यों पर चलते हुए देश और प्रदेश को स्वच्छ, स्वस्थ और खुशहाल एवं समृद्ध बनाने के लिए एकजुट होकर काम करने का संकल्प लें।
जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम की रही धूम:-
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में इन स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। इनमें मुख्य रूप से सर्वोदय हॉस्पिटल से मूक/बधिर बच्चों द्वारा ‘सुनो गौर से दुनिया वालो’ गीत पर नृत्य प्रस्तुति, गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं  द्वारा देश मेरा रंगीला, वंदे मातरम् गीत पर नृत्य प्रस्तुति, श्री राम मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा चक दे इंडिया, दंगल, इंडिया वाले गीत पर रंगारंग प्रस्तुति, राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल ओल्ड फरीदाबाद के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान के गीत पर प्रस्तुति, राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी-2 के छात्र-छात्राओं द्वारा परचम लहरा दो और राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी-3 के छात्र-छात्राओं द्वारा हरियाणवी गीत पर रंगारंग डांस की प्रस्तुति दी गयी।
पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी किया गया है सम्मानित:-
इनमें मुख्य रूप परेड कमांडर अमन यादव, प्रथम स्थान हरियाणा पुलिस से पीएसआई ललित कुमार, द्वितीय स्थान हरियाणा पुलिस (महिला ) से पीएसआई कविता और तृतीय स्थान एनसीसी नेवी (जूनियर विंग) से प्रिंस कुमार ने प्राप्त किया।
सम्मानित होने वाले महानुभावों का विवरण : –
स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित होने वाले महानुभावों में मुख्य रूप से जिला शिक्षा विभाग से सतेन्द्र सौरोत, केशव दत्त, यशपाल, जिला विकास एवं पंचायत विभाग से लिपिक मनप्रीत सिंह, कंप्यूटर ऑपरेटर अजय, उप वन राजिक अधिकारी अफजल खान, जिला बाल संरक्षण ईकाई से डाटा एनालिस्ट शिखा, उपायुक्त कार्यालय से सहक मुकेश कुमार, सहायक गौरव नाग, एसपीओ उदय राज, एसपीओ रामबीर, सिपाही हेमंत कुमार, लिपिक सोनू, लिपिक कुलभूषण, लिपिक गजेंद्र, कंप्यूटर ऑपरेटर वर्षा, परवीन, प्रेमपाल, जीतू, नीरज, सेवादार अभिषेक, जंग बहादुर, गनमैन, जितेंद्र, चालक जगत सिंह और नकुल कुमार, आबकारी व कराधान विभाग से कर निरीक्षक राजीव कुमार और संदीप कुमार, पुलिस उपायुक्त कार्यालय से विद्या सागर, एसआई नारेह कुमार, उप निरीक्षक प्रदीप कुमार, उप निरीक्षक जान मोहम्म्द, मुख्य सिपाही जोगेंद्र सिंह, निरीक्षक सतीश, मुख्य सिपाही मनोज कुमार, उप निरीक्षक अश्विनी कुमार, सिपाही नरेश कुमार, ईएसआई विजय कुमार, मुख्य सिपाही जफ़र इकबाल, सिपाही विनोद कुमार, सहायक उप निरीक्षक दीपक, रेड क्रॉस विभाग से आर.के विज, विमल खंडेलवाल, अंकुर शरण, अजय शोरवंशी, उच्च शिक्षा विभाग से अंकित कौशिक, डॉ सुप्रिया ढांडा, प्रभारी जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास, हरियाणा स्वापक नियंत्रण ब्यूरो से अशोक कुमार, भारत विकास परिषद से नीतू माहेश्वरी और आरती अग्रवाल, एचएसवीपी से कृष्ण अरोरा, मोहम्मद शाकिर हुसेन, रेखा, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय से नीरज, एपीओ जय सिंह, क्रीड जोनल मेनेजर आरती, चालक श्याम सिंह, गनमैन नाहर सिंह, चुनाव कार्यालय से कानूनगो नितिन, ऑपरेटर प्रमोद, ऑपरेटर योगेश डागर, ज्योत्सना चावला, हिमांशु पांचाल, कार्यकारी अभियंता अरविन्द कुमार, शिवदत्त शर्मा, चुनाव कानूनगो तिलक राज, जूनियर प्रोग्रामर हरमीत कौर, कंप्यूटर प्रोग्रामर अमित, सेवादार सुंदर, प्रधानाचार्य संजीव कुमार, रविंद्र सिंह, नफे सिंह अधाना, रवि सिंह, आनंद कुमार, डी एच बी वी एन विभाग से एसडीओ नरेश कुमार, एलडीसी मोनिका सिंह और अन्य विभाग से बीआर माँगा, रेखा, ब्रह्माकुमारी पूनम, सतीश सिंघल, तपन पराशर और शमशेर सिंह सम्मानित हुए।
कार्यक्रम के समापन अवसर पर उपायुक्त विक्रम सिंह ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा के सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ये रहे मौजूद:
डिविज़नल कमिश्नर संजय जून, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य, उपायुक्त विक्रम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा, डीसीपी जसलीन कौर, एसडीएम शिखा अंतिल, भाजपा जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा सहित शहीदों के परिजन व वीरांगनाओं सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे हैं।

Related Articles

Back to top button