अगर आप इसे खाते हैं तो प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग की नहीं पड़ेगी जरुरत – डॉ चंचल शर्मा

प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला का वजन बढ़ता है लेकिन प्रसव के बाद बच्चे की जिम्मेदारी के साथ बढे हुए वजन को कम कर पाना सबके लिए संभव नहीं होता है। इसलिए कई महिलाएं प्रेगनेंसी के बाद अपने मोटापे को लेकर काफी परेशान हो जाती हैं। एक महिला जब माँ बनती है तो जिम्मेदारियों के साथ उसके शरीर में भी काफी बदलाव होते हैं, जिसमे हार्मोनल बदलाव भी शामिल है। ऐसे में वजन कम कर पाना एक चुनौती बन जाती है। जो महिलाएं नियमित एक्सरसाइज करती हैं उनके लिए वजन कम करना अन्य महिलाओं की तुलना में फिर भी आसान होता है। लेकिन जिन महिलाओं की डेलिवरी सर्जरी द्वारा होती है उनके लिए यह समस्या ज्यादा गंभीर हो जाती है।

आशा आयुर्वेदा की डायरेक्टर तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ चंचल शर्मा इस विषय में बताती हैं कि वो महिलाएं जिनकी डिलीवरी सर्जरी से हुयी है उन्हें 6 महीने तक कोई भी इंटेंस एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। एक्सरसाइज न करने के कारण प्रेगनेंसी के बाद पेट की चर्बी कम करना और भी मुश्किल हो जाता है लेकिन कुछ ऐसे कारगर घरेलु नुस्खे हैं जिसे अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकती हैं।

प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के घरेलु उपाय

अजवाइन का पानी पियें : आपने देखा होगा अक्सर महिलाओं को बच्चा होने के बाद अजवाइन का पानी पीने के लिए दिया जाता है। अगर आप स्वाद के लहजे से देखेंगी तो शायद अजवाइन का पानी आपको पसंद ना आए लेकिन अगर आपने एक बार इसके फायदे जान लिए तो इसे जरूर पियेंगी। अजवाइन के पानी को नियमित रूप से पीना चाहिए क्यूंकि इससे आपकी बढ़ी हुयी चर्बी कम हो जाती है। आप अजवाइन को पानी के साथ थोड़ी देर उबाल लें और फिर उसे छानकर किसी बोतल में भर लें। अब पुरे दिन इसी पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा। प्रेगनेंसी के 2 महीने बाद आप इसके सेवन का तरीका बदल सकती हैं और अजवाइन को पूरी रात पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह उठाकर उसे छान लें और खली पेट में इसका सेवन करें। इससे आपका वजन कम होगा।

ग्रीन टी पियें : जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करना होता है उन्हें अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी जरूर शामिल करनी चाहिए। यह ग्रीन टी आपके वजन को घटाने में मदद करेगा। आप ग्रीन टी को अपने दूध वाली चाय या कॉफी के साथ रिप्लेस भी कर सकती हैं। इसका सेवन करने के लिए उचित समय भोजन से पूर्व का होता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है। आप ग्रीन टी के साथ चीनी या शहद जैसी मीठी चीजों को अवॉयड करें फिर देखें यह आपके स्किन का ग्लो बढाकर कैसे वजन कम करता है।

लौंग और दालचीनी: दालचीनी और लौंग आपके बढे हुए वजन को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। आप 2-3 लौंग को एक टुकड़े दालचीनी और पानी के साथ उबाल लें और इसे छानकर रोजाना सुबह पियें। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

मुनक्का तथा बादाम: बादाम और मुनक्का फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है ऐसे में इसके नियमित सेवन से भी आपका वजन कम हो सकता है। आप नियमित रूप से 10 बादाम और 10 मुनक्का अपने आहार में शामिल कर लें। जिनकी डिलीवरी नार्मल हुयी होती है वो तो कुछ दिनों बाद ही इसका सकती हैं लेकिन जिनकी डिलीवरी सर्जरी द्वारा हुयी है उनको इसके सेवन से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श ले लेनी चाहिए।

जायफल वाला दूध: जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करना होता है उन्हें जायफल वाले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए क्यूंकि यह घरेलु उपाय आपके वजन को घटाने में बहुत ही असरदार साबित होता है। आप इसके अच्छे परिणाम के लिए रोजाना रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में एक चौथाई चम्मच जायफल मिलाकर पी जाएं।

Related Articles

Back to top button