तिरंगा हमारे देश की आन बान शान का प्रतीक है : कृष्ण पाल गुर्जर

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज गांव कांवरा कला से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की

फरीदाबाद, 11 अगस्त। केन्द्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि शहीदों की बदौलत से हम आज आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। शहीद देश की आन बान और शान हैं। उनकी कुर्बानी हमेशा हमेशा के लिए स्मरणीय रहेगी। भारत सरकार के केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज गांव कांवरा कला में आयोजित तिरंगा यात्रा में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सर्वप्रथम गांव कांवरा कला में शहीदों की तस्वीरों पर श्रद्धांजलि देकर उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि आज के चार दिन बाद 15 अगस्त को हम स्वतंत्रता दिवस का समारोह मनाएंगे। यह स्वतंत्रता जिन लोगों के कारण हमको मिली है और आज तक जिनके कारण कायम है यह उन सब लोगों को याद करने का दिन है। इस तिरंगे की खातिर कितने लोगों ने अपनी शहादत देकर हमको आजादी दिलाई और आजादी के बाद देश की सीमाओं को सुरक्षित रखा ऐसे शहीद वीरों को हम सबको याद करना चाहिए। यह तिरंगा हमारे देश की आन बान शान का प्रतीक है। यह तिरंगा हर घर पर 15 अगस्त को नजर आना ही चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से आह्वान किया कि 15 अगस्त को हर घर तिरंगा फहराना चाहिए और इस बार भी 12, 13, 14 और 15 तारीख को हर घर पर तिरंगा फहराना चाहिए।

उन्होंने कहाकि आज पूरी दुनिया में हमारे देश के तिरंगे का सम्मान बढ़ा है। यूक्रेन और रूस का युद्ध चल रहा था उस समय भारत के 26 हजार छात्र वहां पर फंस गए थे जिनके बच्चे वहां फंसे थे उनके दिल पर क्या बीत रही थी वह तो वही जानते हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से दोनों देशों के राष्ट्रपति से बात करने के बाद युद्ध विराम कर यह तय कराया गया कि जो भी तिरंगा अपने हाथों में लेकर निकलेगा उसकी तरफ कोई भी देश आंख उठाकर नहीं देखेगा। तब 26 हजार छात्रों को सकुशल वापस अपने देश लाया गया और उनके परिवार तक पहुंचाया गया। यही नहीं पाकिस्तान के छात्रों को भी अपनी जान बचाने के लिए तिरंगा लेकर निकलना पड़ा। इससे पता चलता है कि हमारे तिरंगे का सम्मान पूरी दुनिया में कितना है।

पूरी दुनिया में भारत के लोकतंत्र की तारीफ होती है कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश अगर कोई देश है तो वह भारत है। मोदी जी कहते हैं देश प्रथम बाकी सब बाद में अगर हम यही सोच रखेंगे तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। देश प्रथम इसी सोच के साथ हम सबको मिलकर अपना योगदान देना है और तिरंगे के सम्मान को और ज्यादा बढ़ाना है। हम सब मिलकर स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाए और शहीदों को याद करें। जो देश अपने शहीदों को भूल गया वह देश कभी आगे नहीं बढ़ सकता जिन लोगों के कारण हमको आजादी मिली जिनके कारण आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं उनके लिए हर घर तिरंगा जरूर फहराना चाहिए यही उन शहीदों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर आनंद शर्मा ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत आज गांव कांवरा कला से की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नायब सिंह के आदेश अनुसार यह अभियान चलाया जा रहा है। हमारे देश के तिरंगे की जो महत्वपूर्णता है और जो देश भक्ति की भावना है उसको घर-घर ले जाने के लिए 11 से 14 अगस्त तक और 15 अगस्त हो अपने घरों की छतों पर तिरंगा फहराए। यह जो मुहिम चलाई गई है जिसमें अलग-अलग विभागों द्वारा काम किया जाएगा और लोगों को तिरंगा के प्रति जागरूक किया जाएगा और हर घर तक तिरंगा पहुंचाया जाएगा। इस अभियान के तहत तिरंगा यात्रा और शहीदों का सम्मान के कार्यक्रम भी होंगे।  उन्होंने आमजन से अपील की की हर घर तिरंगा अभियान में बढ़-कर कर भाग ले और अपने घरों, संस्थानों आदि की छतों पर तिरंगा फहराए और दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित व जागरूक करें।

इस अवसर पर शिक्षाविद डॉ एमपी सिंह ने मंच का संचालन किया।

इस मौके पर सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, बीडीपीओ दीपिका शर्मा, डीडीपीओ प्रदीप कुमार, एडीपीओ करण, सीडीपीओ मंजू श्योराण, पार्षद संदीप भाटी, सरपंच कृष्ण कुमार, सुनील भाटी, केशव कुमार, सतिंदर दुग्गल सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button