नशे को ना कहें : जेआरसी सराय ख्वाजा ने नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया

फरीदाबाद।  शिक्षा विभाग के आदेशानुसार गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, स्काउट्स, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने नशा मुक्त हरियाणा अभियान के अंतर्गत नशा समाप्त करने की अपील करते हुए प्रार्थना सभा में नशे से दूर रहने बारे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस सदस्य विद्यार्थियों ने नशे की आदत छुड़ाने के लिए एक लघु नाटक भी प्रस्तुत किया। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नशा करने से सेहत और मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है। नशा करने वाला अपने साथ अपने परिवार के लिए भी समस्या बन जाता है जिस से स्वास्थ्य और पैसे दोनों का विनाश होता है।

विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि यदि उनके आसपास कोई नशा करता है तो उसे नशा मुक्ति केंद्र में लेकर आएं और उसका उपचार करवाएं।अपने विद्यालय के मित्र,  साथी, परिवार के सदस्यों एवं समाज के स्वजनों को भी इससे दूर रखें ताकि नशा मुक्त समाज के निर्माण में सहायक हो सकें। प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि नशा रूपी दलदल से बचने के लिए हमें अपने आसपास के लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देनी चाहिए ताकि कोई भी नशे की चंगुल में न फंसे। स्टाफ और विद्यार्थियों ने नशा नहीं करने और न दूसरों को करने देने का प्रण भी लिया।

प्राचार्य ने सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापकों का नशा मुक्त समाज के निर्माण के लिए आभार व्यक्त करते हुए हरियाणा सरकार और शिक्षा विभाग के प्रयासों की सराहना की तथा सभी से नशा समाप्त करने के लिए सहयोग करने के लिए और भी सक्रिय होने का आग्रह किया। उन्होंने नाटक प्रस्तुत करने पर सभी विद्यार्थियों और अच्छी तैयारी के लिए प्राध्यापक साथियों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा समय समय पर विद्यार्थियों को नशे से स्वास्थ्य को होने वाली हानियों और भयंकर

Related Articles

Back to top button