25,000 पेड़, पौधे लगाकर एक्सप्रेसवे की सुंदरता को बढ़ाना एनएचएआई का लक्ष्य: उपायुक्त विक्रम सिंह

- सितंबर के अंत तक आमजन के लिए खुल सकता है एक्सप्रेसवे

फरीदाबाद, 07 अगस्त। उपायुक्त विक्रम सिंह ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, फरीदाबाद (एनएचएआई) ने डीएनडी-फरीदाबाद-सोहना हाईवे के हरित आवरण और सौंदर्य को बढ़ाने के लिए एक पेड़ मां के नाम मुहीम के तहत एक महत्वाकांक्षी वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि इस मानसून सीजन में एनएचएआई का लक्ष्य राजमार्ग के किनारे लगभग 25,000 पेड़, पौधे और झाड़ियाँ लगाना है। यह पहल वायु की गुणवत्ता में सुधार, छाया प्रदान करने और राजमार्ग के समग्र दृश्य आकर्षण को बढ़ाकर पर्यावरण में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए एनएचएआई के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। राजमार्ग के किनारे हरियाली जोड़कर, एनएचएआई न केवल क्षेत्र को सुंदर बना रहा है, बल्कि जलवायु परिवर्तन से निपटने और स्थानीय जैव विविधता का समर्थन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। पर्यावरणीय लाभ 25,000 पेड़, पौधे और झाड़ियां लगाने से आसपास के क्षेत्रों की वायु गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे प्रदूषकों को अवशोषित करके और ऑक्सीजन छोड़कर प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में कार्य करते हैं। यह प्रक्रिया समग्र प्रदूषण के स्तर को कम करने और निवासियों के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाने में मदद करती है। उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि इस परियोजना के सितंबर के अंत तक चालू हो जाने की उम्मीद है, जिससे यातायात प्रवाह में आसानी और कनेक्टिविटी में सुधार के कारण फरीदाबाद के निवासियों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने आमजन से अपील भी की सड़को के किनारे लगी ग्रिल को शरारती लोग काटकर ले जा रहे है। अगर आपके पास इसकी कोई जानकारी हो तो तुरंत पुलिस और एनएचएआई विभाग को सूचित करें।

फरीदाबाद में एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वी.के. जोशी  ने कहा कि बढ़ा हुआ हरित आवरण शहरी ताप द्वीप प्रभाव को कम करने में मदद करेगा, जहां शहरी क्षेत्रों में उनके ग्रामीण परिवेश की तुलना में अधिक तापमान का अनुभव होता है। पेड़ों द्वारा प्रदान की गई छाया हवा को ठंडा करेगी, एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता को कम करेगी और ऊर्जा की खपत कम करेगी। एक हरित भविष्य यह पहल एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर एक कदम है। आज पर्यावरण में निवेश करके, एनएचएआई यह सुनिश्चित कर रहा है कि आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ हवा, कम प्रदूषण और अधिक सुंदर और टिकाऊ राजमार्ग का लाभ मिले।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के पश्चात् उपायुक्त विक्रम सिंह ने एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वी.के. जोशी और अन्य विभागों के साथ निर्माणाधीन डीएनडी-फरीदाबाद-सोहना हाईवे का निरीक्षण किया।

वृक्षारोपण अभियान कार्यक्रम में एनएचएआई से एसके बंसल, मोहक कुमार, कमल कांत सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button