ओल्ड फरीदाबाद के सरकारी स्कूल में आपदा प्रबंधन पर सेमिनार किया गया : डॉ एमपी सिंह

फरीदाबाद, 03 अगस्त। राजकीय बालिका वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ मंजुला चौधरी ने बताया कि चीफ वार्डन सिविल डिफेंस एवं विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डॉ एमपी सिंह ने हमारे विद्यालय की 2137 छात्राओं को भूकंप, बाढ़, बादलों का फटना, अधिक बरसात का हो जाना,भूस्खलन आदि के बारे में बताया।

डॉ एमपी सिंह ने कहा कि आजकल बरसात का समय चल रहा है और जगह-जगह पानी भर जाता है जिसकी वजह से रास्ते में खुले मैन हाल, गटर तथा गड्ढों का पता नहीं चल पाता है इसलिए रास्ते का प्रयोग करते हुए आसपास के लोगों से जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए तथा अधिक बरसात में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए । बरसात के दौरान कई बार जमीन, मकान दुकान आदि में करंट आ जाता है जिसकी वजह से मौत हो जाती है इसलिए हमेशा सतर्क रहना चाहिए।

डॉ एमपी सिंह ने कहा कि अधिक बरसात होने पर कई जगह बाढ़ आ जाती है भूस्खलन होने से रास्ते बंद हो जाते हैं पहाड़ी क्षेत्र में पैर फिसलने से जानलेवा दुर्घटना हो जाती हैं गाड़ियों के टायर स्लिप हो जाते हैं इसलिए बरसात के दौरान घूमने फिरने का कार्यक्रम नहीं रखना चाहिए।

इस अवसर पर डॉ एमपी सिंह ने बालिकाओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए काफी विस्तार पूर्वक जानकारी दी और स्कूल आते जाते समय, विवाह शादी में आते-जाते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रवक्ता रविंद्र कुमार एवं सतीश कुमार की अहम भूमिका रही।

Related Articles

Back to top button