लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना हर सरकार का नैतिक दायित्व : दीपक बावरिया

कांग्रेस सरकार बनने पर परमानेंट परेशानी पत्र की वैधता होगी समाप्त : गीता भुक्कल  -झुगगी झोंपड़ी न्याय चौपाल कार्यक्रम के तहत कांग्रेसियों ने जानी लोगों की समस्याएं

फरीदाबाद। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बावरिया ने भाजपा सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि यह जुमलेबाजों की सरकार है, गरीबों के खाते में 15 लाख रुपए, युवाओं को दो करोड़ रोजगार, महंगाई कम करने, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देकर सत्ता में आई भाजपा सरकार की सच्चाई को अब जनता भली भांति जान चुकी है, लोकसभा चुनावों में जनता ने जिस प्रकार से कांग्रेस को समर्थन दिया, उससे स्पष्ट हो गया है कि प्रदेश में बदलाव की लहर चल पड़ी है और विधानसभा चुनावों में स्पष्ट बहुमत से कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि देश के हर नागरिक को संवैधानिक अधिकार हासिल होने चाहिए और सरकार द्वारा उन्हें मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जानी चाहिए, अगर सरकार ऐसा नहीं करती तो ऐसी सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं है। श्री बावरिया शनिवार को सेक्टर-19 स्थित अग्रवाल सेवा सदन में फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र 89 के पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी लखन सिंगला के संयोजन में आयोजित झुगगी झोंपडी न्याय चौपाल कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व शिक्षामंत्री एवं कांग्रेस मेन्युफैस्टो कमेटी की चेयरमैन गीता भुक्कल ने की।

कार्यक्रम में पहुंचने पर लखन सिंगला सहित अन्य कांग्रेसजनों ने दीपक बावरिया व गीता भुक्कल सहित अन्य अतिथियों का फूलों की बड़ी माला व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए दीपक बावरिया ने कहा कि अब समय आ गया है, जब संविधान के गद्दारों और गरीबों के अधिकारों का हनन करने वालों को जवाब दिया जाए क्योंकि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गंाधी कांग्रेस पार्टी के जरिए हर गरीब को उसके संवैधानिक अधिकार दिलवाना चाहते है, चाहे गरीबों की कालोनियों को नियमित करने की बात है या फिर उन्हें मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने की बात हो, यह उनका अधिकार है और उन्हें बाबा साहेब और पंडित जवाहर लाल नेहरू यह अधिकार दिया है।

इस दौरान झुगगी झोंपड़ी व कालोनियों में रहने वाले गरीब लोगों ने दीपक बावरिया के समक्ष अपनी समस्याएं रखी, उन समस्याओं को सुनने के बाद श्री बावरिया ने उन्हें विश्वास दिलाया कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। कार्यक्रम में मौजूद पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने भी लोगों की समस्याओं को भली भांति सुना और उन्हें विश्वास दिलाया कि उनकी समस्याओं को कांगे्रस के मेन्युफैस्टो में शामिल करवाया जाएगा ताकि सरकार बनने पर उनका समाधान हो सके। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सरकार बनते ही सर्वप्रथम परिवार पहचान पत्र यानी परमानेंट परेशानी पत्र की वैधता समाप्त की जाएगी, इसके अलावा जिन लोगों के नाम बीपीएल कार्ड से काट दिए गए है, उन्हें फिर से जोड़ा जाएगा और प्रापर्टी आईडी खत्म की जाएगी और जरूरतमंद गरीबों को निशुल्क प्लांट आवंटित किए जाएंगे। वहीं जो कालोनियां अनियमित है, उन्हें नियमित करके लोगों को मूलभत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी।

इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला ने कार्यक्रम में उपस्थित दीपक बावरिया व गीता भुक्कल को झुगगी झोंपड़ी में रहने वाले लोगों की समस्याओं के बारे में बताया कि यहां रहने वाले लोगों को बिजली, पानी, सडक़ें, स्ट्रीट लाईट आदि की सुविधाएं मुहैया हो, जो लोग कालोनियों व झुगिगयों में तीस या चालीस गज के मकान में रहते है उनका हाऊस टैक्स और बिजली बिल माफ हो, क्षेत्र में रहने वाले पूर्वांचल समाज के लोगों के लिए छठ घाट बनवाया जाए वहीं कम्युनिटी सेंटर व कब्रिस्तान के लिए जमीन मुहैया करवाई जाए ताकि यह लोग अपना सुख-दुख अपनों के साथ बांट सके।

श्री सिंगला ने कहा कि दीपक बावरिया गीता भुक्कल से आग्रह किया कि यह सभी इन लोगों के मौलिक अधिकार है, सरकार बनने पर इन सभी समस्याओं का निवारण करवाया जाए। इस पर दोनों नेताओं ने लोगों को विश्वास दिलाया कि कांग्रेस सरकार बनने पर इन समस्याओं का जड़मूल से समाधान किया जाएगा। इस दौरान लखन कुमार सिंगला ने जहां झुगगी वहां मकान और जहां खोखा वहीं दुकान का नारा दिया, जिसे उपस्थितजनों ने अपना समर्थन दिया।

इस अवसर पर विधायक नीरज शर्मा, पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, पूर्व विधायक ललित नागर, वासुदेव अरोड़ा, गोल्डी बरेजा, धीरज गाबा,गुलशन बगगा, विरेंद्र वशिष्ठ, बालकिशन वशिष्ठ, नितिन सिंगला, जिला प्रभारी रमाकांत मिश्रा, शैलेंद्र शर्मा, शुगनचंद जैन, युद्धवीर झा चेयरमैन पूर्वांचल समाज कांग्रेस, महावीर बिश्रोई, लाला शर्मा, गुलाब सिंह गुड्डू, खुशबू खान, चंद्रपाल,राहुल चौधरी, कृष्ण अत्री, रचना भसीन, सुनील यादव, महेंद्र प्रधान, किशन, सोनू, तुलसी प्रधान, गायत्री, सत्यवती, हरिलाल गुप्ता, राजेश दहिया, अमित कुमार, वीरू गुर्जर, रवि, शेखर, रहमान, विक्रम पोसवाल, महेश बैंसला, राम गुलाटी, यूसूफ खान, भगत जी, ममता, हाजी इरफान, जनरैल हुसैन, सलमान मंसूरी, उस्मान ठेकेदार, सुरेंद्र यादव, अरविंद गोयल, सुरेंद्र अग्रवाल, कपूरचंद अग्रवाल, संतोष देवी, सौंदई देवी, अमित गुप्ता, आसिफ सलमानी, अमरचंद तेवतिया, आरएन झा, सोहनपाल खटाना सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button