लोक कलाकार गांव-गांव पहुंचकर भजनों और गीतों के माध्यम से कर रहे सरकार की योजनाओं का प्रचार : डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार

- सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग का विशेष प्रचार अभियान 31 जुलाई तक रहेगा जारी

फरीदाबाद, 27 जुलाई। सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकासात्मक परियोजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से विशेष प्रचार अभियान जारी है। इस बारे में जानकारी देते हुए फरीदाबाद जिला स्थित सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत जिला फरीदाबाद में सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति की सूचीबद्ध भजन पार्टियां गांव-गांव में जाकर भजनों और गीतों के माध्यम से लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों तथा उपलब्धियों के बारे में जागरूक कर रही है।

उन्होंने बताया कि सूचीबद्ध भजन मंडली के कलाकारों द्वारा गांवों की चौपालों, सामुदायिक केंद्रों तथा स्कूलों में भजनों व गीतों के माध्यम से न केवल सरकार की उपलब्धियों का प्रचार किया जा रहा है, बल्कि सामाजिक बुराइयों की रोकथाम को लेकर भी आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोक कलाकार विशेष प्रचार के दौरान परिवार पहचान पत्र, प्रॉपर्टी आईडी, पेंशन, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड मौके पर बनाने को लेकर आयोजित किए जा रहे समाधान शिविरों के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

इतना ही नहीं मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, भ्रष्टाचार मुक्त शासन, अंत्योदय सरल केंद्र, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सहित केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने कहा कि विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़ के निर्देशन व उपायुक्त विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में विशेष प्रचार अभियान के तहत सभी गांवों को कवर करने के लिए सूचीबद्ध भजन मंडली लगाई गई हैं। यह सभी पार्टियां हर रोज गांवों में जाकर सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं, विकासात्मक परियोजनाओं तथा उपलब्धियों के बारे में जागरूक कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के तहत सूचीबद्ध भजन पार्टियों द्वारा ऊंचा गांव मित्रोल, फतेहपुर तगा, कुराली तथा भाटिया कॉलोनी में कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि यह विशेष प्रचार अभियान 31 जुलाई तक जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button