महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए हरियाणा महिला आयोग उठाएगा हर संभव कदम: रेनू भाटिया  

हरियाणा महिला आयोग द्वारा साइबर सुरक्षा एवं कानूनी जागरूकता के विषय पर वर्कशॉप का आयोजन

फरीदाबाद, 25 जुलाई। हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि ऑनलाइन सेवाओं और डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग बढ़ने से कई प्रकार की समस्याएं भी बढ़ती दिखाई दे रही हैं। उन्होंने कहा कि संगठनों, व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए साइबर हमलों से स्वयं को बचाने के लिए रुझानों और जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है। साइबर सुरक्षा न केवल डिजिटल संपत्तियों की सुरक्षा के बारे में है, बल्कि हमारे जीवन के तरीके की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। उन्होंने कहा, जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी पर हमारी निर्भरता बढ़ती जाती है, साइबर सुरक्षा का महत्व् और भी बढ़ जाता है।

हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया आज वीरवार को सेक्टर-14 स्थित डीएवी स्कूल में साइबर सुरक्षा एवं कानूनी जागरूकता के विषय पर आयोजित वर्कशॉप की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित छात्र-छात्राओं तथा अध्यापकों एवं गणमान्य लोगों को संबोधित कर रहीं थीं। कार्यक्रम में डीएवी स्कूल की प्रिंसिपल अनीता गौतम ने हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया का शाल ओढ़ाकर स्वागत किया।

चेयरपर्सन ने कहा कि साइबर सुरक्षा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि स्मार्टफोन, कंप्यूटर और इंटरनेट अब आधुनिक जीवन का इतना बुनियादी हिस्सा बन गए हैं कि यह कल्पना करना मुश्किल है कि हम उनके बिना कैसे काम करेंगे। ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग से लेकर ईमेल और सोशल मीडिया तक, ऐसे कदम उठाना पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है जिससे साइबर अपराधियों को हमारे खातों, डेटा और डिवाइस पर कब्ज़ा करने से रोका जा सके।

साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट इन्स्पेक्टर जसबीर सिंह ने वर्कशॉप में छात्र-छात्राओं को विभिन्न ऑनलाइन अपराधों जैसे साइबर बुलिंग, अकाउंट ओपनिंग स्कैम, टेलीग्राम/सोशल मीडिया टास्क कम्पलीट स्कैम, वर्क फ्रॉम होम स्कैम, मिरर ऐप स्कैम, चाइनीज लोन ऐप स्कैम, कस्टम पार्सल स्कैमआदि के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी छात्र-छात्रा या व्यक्ति के साथ कोई साइबर अपराध होता है तो वे तुरंत साइबर सुरक्षा हेल्पलाइन 1930 पर या https://cybercrime.gov.in/ पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराए तथा नजदीकी साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में जाकर पुलिस सहायता प्राप्त कर सकता है।

लीगल एक्सपर्ट ऋतू कपूर ने उपस्थित छात्राओं को महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों एवं उनकी रोकथाम के लिए बने कानूनों के बारे में बताया। उन्होंने पोस्को एक्ट, जेजे एक्ट पर प्रकाश डालते हुए चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 और महिला हेल्पलाइन 1091 के बारे में बताया कि यह टोल फ्री नम्बर है और 24×7 दिन रात बच्चों एवं महिलाओं की सुरक्षा व उनके अधिकारों के लिए कार्य करता है। मुसीबत के समय इन हेल्पलाइनों पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम के समापन पर चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने इस वर्कशॉप के सफल आयोजन के लिए स्कूल की प्रिंसिपल अनीता गौतम, समस्त स्कूल स्टाफ तथा राज्य महिला आयोग के कर्मचारियों का धन्यवाद किया।

Related Articles

Back to top button