एक भारत श्रेष्ठ भारत – सराय ख्वाजा के जेआरसी सदस्यों ने दिखाई प्रतिभा।

फरीदाबाद  राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद के जूनियर रेडक्रॉस और सेंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड सदस्य विद्यार्थियों ने प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में एक भारत श्रेष्ठ भारत और कला उत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय की प्राध्यापिका मुक्ता के मार्गदर्शन में प्रतियोगिताओं के लिए पूर्वाभ्यास किया। विद्यालय के प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम में कला उत्सव और प्रत्येक मास एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना हैं।

विद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को खंड स्तर तथा इसी प्रकार उत्तरोत्तर स्तर की प्रतियोगिताओं में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होता है। प्राचार्य मनचंदा ने सी सी आर टी के बारे में बताया कि
सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र, सीसीआरटी अर्थात सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्स एंड ट्रेनिंग, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है।

इसकी स्थापना मई 1979 में श्रीमती कमलादेवी चट्टोपाध्याय तथा डॉ॰ कपिला वात्स्यायन द्वारा की गई थी। इस केन्द्र का मुख्य सैद्धान्तिक उद्देश्य बच्चों को सात्विक शिक्षा प्रदान कर उनका भावात्मक व आध्यात्मिक विकास करना है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सीसीआरटी संस्कृति पर आधारित शैक्षिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है और उनमें विचारों की स्पष्टता, स्वतन्त्रता, सहिष्णुता तथा संवेदनाओं का समावेश किया जाता है।

इस केन्द्र का मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसके तीन क्षेत्रीय केन्द्र हैं, जो भारतीय कला और संस्कृति के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु पश्चिम में उदयपुर, दक्षिण में हैदराबाद तथा पूर्वोत्तर में गुवाहाटी में स्थित हैं। सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र का कार्य छात्रों के बीच भारत की क्षेत्रीय संस्कृतियों की बहुलता के विषय में जागृति व समझ उत्पन्न कर शिक्षा प्रणाली में अन्तर्निहित करना है। विद्यालय के सभी अध्यापकों और प्राचार्य ने प्राध्यापिका मुक्ता, प्राध्यापिका ज्योति और सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन कर अच्छी तैयारी करने के लिए प्रेरित किया।

Related Articles

Back to top button