राजकुमार वोहरा ने “एक पेड़ माँ के नाम” के तहत किया पौधारोपण

फ़रीदाबाद 14 जुलाई। भाजपा ज़िला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा   फ़रीदाबाद के नागरिकों को ग्लोबल वार्मिंग तथा पर्यावरण असंतुलन जैसी परेशानियों से बचाने के लिए प्रधानमंत्री जी के  वृक्षारोपण अभियान  “एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के अन्तर्गत पौधारोपण करने का आह्वान किया।

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा  ने बड़खल विधानसभा में छोटे-छोटे बच्चों के साथ और अपनी भाजपा कार्यकर्ताओं की टीम के साथ मिलकर “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत पौधारोपण किया।
राजकुमार वोहरा ने इस उपलक्ष्य पर कहा कि हरियाली बढ़ाने, सुंदरीकरण करने, जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने, पर्यावरण वातावरण को बेहतर बनाने के लिए पौधारोपण अभियान के अन्तर्गत अधिक से अधिक पौधरोपण करना  बेहद ज़रूरी है ।

फ़रीदाबाद में  सड़कों व फुटपाथों के किनारे पड़ी खाली जमीन, पार्कों, उद्यानों, अमृत सरोवरों के आस पास जो भी ज़मीन ख़ाली है उस पर फलदार पौधों का रोपण किया जाना चाहिए और ना केवल पौधे लगाये जाये उन पौधों का रखरखाव भी है पूरी जिम्मेदारी से किया जाना चाहिए । राजकुमार वोहरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर “एक पेड़ माँ के नाम” पौधारोपण अभियान के तहत हर बूथ पर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा पौधारोपण कर रहा वातावरण को स्वच्छ करने का अभियान पूरे ज़ोर शोर से चलाया जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि हीटवेव एवं भीषण गर्मी से बचाने के लिए वृक्षारोपण बहुत जरूरी है। प्रदेश में वनीकरण बढ़ने से आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण मिलेगा तथा कार्बन डाइऑक्साइड के प्रभाव को भी कम करने में मदद मिलेगी। सभी प्रकार के पौधों का रोपण करायें। पौधरोपण में समाज व सभी सजसेवीयों का सहयोग भी लें। इस बार ‘एक पेड़ मां के नाम’ पर पौधरोपण जरूर करें। पौधरोपण के लिए सभी को पौधे मुफ्त मिलेंगे। नगर निगम और वन विभाग द्वारा  फलदार, छायादार, सजावटी, टिम्बर वाले नीम, पीपल, बरगद, जामुन, शहजन आदि पौधे उपलब्ध कराये जा रहे हैं। राजकुमार वोहरा ने सामाजिक एवं  स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तथा नागरिकों से भी इसमें सहयोग करने का आह्वान किया।

जल संरक्षण कर आने वाली पीढ़ियों के लिए बचाये जल : राजकुमार वोहरा

भाजपा ज़िला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा ने आज भाजपा जल संरक्षण विभाग के ज़िला संयोजक रमन वोहरा द्वारा आयोजित बैठक में  जल संरक्षण ( वाटर हार्वेस्टिंग) पर चर्चा की और जल संरक्षण का महत्व समझाया। उन्होंने कहा  कि जल जीवन है और जल की हर बूँद को बचाना अनिवार्य है । जल संरक्षण के लिए हर पार्कों में छोटे छोटे हार्वेस्टिंग यूनिट लगाया कर लाखों लीटर जल का संचय किया जा सकता है । बरसात के पानी की संचय करने के लिए हर घर और इमारत में छोटे छोटे टैंक बनवाकर अपना ख़ुद का  हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवा सकते हैं और काफ़ी मात्रा में जल का संरक्षण कर सकते हैं
और आने वाली पीढ़ियों के लिए जल बचा सकते हैं ।

इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के ज़िला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा, जिला संयोजक रमन वोहरा, डॉक्टर कौशल बाटला, भाजपा उपाध्यक्ष श्रीमती कुसुम महाजन, श्याम सुंदर कपूर, समाजसेवी विक्की अग्रवाल आदि गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। इसके अलावा ज़िला संयोजक रमन वोहरा जी ने जल संरक्षण और वाटर हार्वेस्टिंग की तकनीकों की भी जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button