डियो मानव रचना ने मनाया 16वां स्थापना दिवस, महिला सशक्तिकरण पर हुई चर्चा

हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती रेणु भाटिया रहीं मुख्य अतिथि  --प्रसार भारती सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अतिरिक्त निदेशक (सीआरएस) श्री गौरी शंकर केसरवानी ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता 

 फरीदाबाद  रेडियो मानव रचना (आरएमआर) 107.8 एफएम ने बुधवार को अपना 16वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। समारोह की मुख्य अतिथि हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती रेणु भाटिया रहीं, वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रसार भारती सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अतिरिक्त निदेशक (सीआरएस) श्री गौरी शंकर केसरवानी ने की। डायरेक्टर जनरल मानव रचना शैक्षणिक संस्थान डॉ. एनसी वाधवा की मौजूदगी में सभी अतिथियों ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

इस मौके पर एक पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया, जिसमें रेडियो जगत में महिला सशक्तिकरण विषय पर विभिन्न वक्ताओं ने विचार रखे। साथ ही इस दौरान विशेष सम्मान समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें समाज के विभिन्न क्षेत्रों शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वरोज़गार, पशु सेवा जैसे क्षेत्रों में कार्यरत और रेडियो से जुड़े समाजसेवियों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में सामुदायिक सेवा और सशक्तिकरण के प्रति आरएमआर के योगदान पर प्रकाश डाला गया। इसमें एक पैनल डिस्कशन का आयोजन हुआ जिसमें सम्मानित वक्ताओं ने “रेडियो जगत में महिला सशक्तिकरण और इसे बेहतर बनाने में महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान” पर विचार रखे। पैनल में श्रीमती अर्चना कपूर- संस्थापक स्मार्ट एनजीओ और रेडियो मेवात सीआरएस; श्री अमित द्विवेदी परियोजना निदेशक सीआरएस, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय; श्रीमती मोनिका शर्मा परियोजना प्रबंधक सीईएमसीए; श्रीमती निर्मला भटनागर- डीन, मास कम्युनिकेशन एंड डायरेक्टर (रेडियो), जेआईआईएमएस और डॉ. गुरजीत कौर चावला -डायरेक्टर, आरएमआर 107.8 एफएम व संयुक्त सचिव सीआरए ने क्षेत्र में अपने अनुभव, चुनौतियों और सफलताओं को साझा किया।

साथ ही  रेडियो में महिलाओं की बढ़ती भूमिका पर प्रकाश डालते हुए  विविधता और समावेशन के महत्व पर ज़ोर दिया। इस पैनल चर्चा का संचालन उप निदेशक आरएमआर 107.8 एफएम दीक्षा भास्कर ने किया।

इस दौरान कई सालों से रेडियो मानव रचना से जुड़े और समाज कल्याण में जुटे विभिन्न समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। इनमें श्री अनुराग चौहान- संस्थापक ह्यूमन फ़ॉर ह्यूमैनिटी; श्री प्रेम कुमार खुल्लर-संस्थापक एबल चैरिटीज़; श्रीमती पूजा शर्मा (लखपति दीदी)- अध्यक्ष, क्षितिज स्वयं सहायता समूह; श्रीमती सविता दत्त- संस्थापक, प्रकाशदीप ट्रस्ट और श्रीमती अंशु गुप्ता- संस्थापक देवाश्रय पशु अस्पताल शामिल रहे।

डॉ. एनसी वाधवा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि रेडियो मानव रचना कम्यूनिटी रेडियो के तौर पर सामुदायिक हितों और जागरूकता के लिए कार्य करते हुए संस्थापक श्री ओपी भल्ला के सपनों को पूरा करने में जुटा हुआ है।

रेणू भाटिया ने संबोधन में कहा कि  कम्युनिटी रेडियो ज़मीनी स्तर तक हर व्यक्ति से जुड़ने का सबसे बेहतरीन ज़रिया है। हर महिला के भीतर एक ऊर्जा और शक्ति होती है, ज़रूरत है तो उसे पहचानने की। उन्होंने कहा कि आज बदलते परिवेश में ज़रूरी है कि बेटियों को सशक्त बनाएं और उनके भीतर छिपी प्रतिभा तराशने में मदद करें। समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए ज़मीनी स्तर पर जागरूकता कार्य करने होंगे।

गौरीशंकर केसरवानी ने कहा कि कम्युनिटी रेडियो समाज में बदलाव में सशक्त भूमिका निभाते हैं। इसके जरिए सरकार की बात आम जनता तक और जनता की बात सरकार तक आसानी से पहुंच सकती है। 2004 में पहले कम्युनिटी रेडियो की स्थापना हुई थी और आज देश भर में 499 कम्यूनिटी रेडियो स्टेशन हैं। भारत सरकार की ओर से कम्युनिटी रेडियो को बढ़ाने के लिए काफी काम किए जा रहे।

गौरतलब है कि रेडियो मानव रचना 107.8 एफएम जो फरीदाबाद शहर की अग्रणी आवाज़ है सामाजिक पहलुओं से जुड़े मुद्दों को उजागर करने मे लगा है। अपनी स्थापना के बाद से ही रेडियो मानव रचना 107.8 एफएम शिक्षा, सूचना और मनोरंजन के साथ ही सामुदायिक उत्थान के लिए भी कार्य करने में जुटा है। ये रेडियो स्टेशन ऐसी सामग्री प्रसारित करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अपने श्रोताओं को कुछ सीखने का मौका देते हुए  सामुदायिक भावना को बढ़ावा देती है।

Related Articles

Back to top button