रिटायर्ड कर्मचारी संघ के पेंशनर्स ने डीसी ऑफिस पर धरना प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन

फरीदाबाद। मांगों के प्रति सरकार के घोर उदासीन रवैए के खिलाफ पेंशनर्स ने डीसी ऑफिस पर धरना प्रदर्शन किया। रिटायर्ड कर्मचारी संघ हरियाणा के जिला प्रधान नवल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सीटीएम को सौंपा गया। जिला प्रधान नवल सिंह ने इस अवसर पर ऐलान किया कि आंदोलन की अगली कड़ी में 21 अगस्त को सीएम सिटी करनाल में राज्य स्तरीय प्रदर्शन किया जाएगा।

जिसमें हजारों पेंशनर्स भाग लेंगे। इस अवसर पर ऑल इंडिया स्टेट गवर्नमेंट एम्पलाइज फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष लांबा ने पेंशनरों को संबोधित करते हुए सरकार को आगाह किया कि अगर पेंशनर्स की अत्यंत जायज मांगों की अनदेखी की गई तो विधानसभा चुनाव में भाजपा को पेंशनर्स व उनके परिजनों की भारी नाराजगी का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार पेंशनर्स के पक्ष में माननीय कोर्ट द्वारा दिए गए फैसलों के खिलाफ भी अपील दायर कर रही है। जिससे पेंशनर्स में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

उन्होंने माननीय पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा पेंशन कम्युटेशन की रिकवरी दस साल बंद करने को लागू करने, पेंशनर्स की 65,70,75 साल आयु होने पर बेसिक पेंशन में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी करने, सभी बीमारियों में कैशलेस मेडिकल सुविधा उपलब्ध करने आदि मांगों को प्रमुखता से उठाया।

रिटायर्ड कर्मचारी संघ हरियाणा के उपाध्यक्ष यूएम खांन, लज्जा राम व सतपाल नरवत ने बिना किसी शर्त रिटायर्ड कर्मचारी को 3500 रुपए मेडिकल भत्ता देने, पारिवारिक पेंशन पाने वाले परिवारों को भी एलटीसी का लाभ देने, माननीय हाईकोर्ट द्वारा 6 महीने या इससे अधिक सेवा करने वाले कर्मचारियों को एक वेतन वृद्धि देने के फैसले को जनरलाइज करने, पेंशनर्स को हवाई जहाज व रेल टिकट में पचास प्रतिशत छूट देने व पेंशन को इनकम टैक्स में छूट प्रदान करने आदि मांगों को जोरदार तरीके से उठाया। उन्होंने कहा कि जब तक इन मांगों का समाधान नहीं किया जाएगा,आंदोलन जारी रहेगा।

प्रदर्शन से पूर्व पेंशनर्स ने डीसी आफिस के समक्ष धरने का आयोजन किया। जिसका संचालन एनएचपीसी वर्कर यूनियन के पूर्व उपाध्यक्ष एवं किसान नेता सतपाल नरवत ने किया। धरने को ऑल इंडिया स्टेट गवर्नमेंट एम्पलाइज फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष लांबा, पूर्व कोषाध्यक्ष श्रीपाल सिंह भाटी, सीटू के जिला सचिव वीरेंद्र डंगवाल,रिटायर्ड कर्मचारी संघ हरियाणा के उपाध्यक्ष जनाब यूएम खांन, सीसी सदस्य अशोक कुमार, जिला प्रधान लज्जा राम, सचिव जयपाल चौहान, कोषाध्यक्ष खजान सिंह, जिला कमेटी के वरिष्ठ नेता मास्टर भरत सिंह, अशोक वधवा व लालचंद चौहान,एसकेएस के  जिला प्रधान करतार सिंह, सचिव युद्धवीर सिंह खत्री व कोषाध्यक्ष मास्टर भीम सिंह आदि ने संबोधित किया।

Related Articles

Back to top button