पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पौधे लगाना अति आवश्यक : देवेंद्र चौधरी

निवर्तमान वरिष्ठ उपमहापौर ने सेक्टर-83 में किया पौधारोपण

फरीदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण संरक्षण को लेकर शुरू किए गए अभियान एक पेड़ माँ के नाम को आगे बढ़ाते हुए नगर निगम के वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी ने अपने जन्मदिवस पर समाजसेवी हरबीर चौधरी एवं जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन विनोद चौधरी, भाजपा जिला सचिव गोल्डी अरोड़ा, समाजसेवी पारस राय के साथ ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-83 से पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। इस दौरान देवेंद्र चौधरी सहित गणमान्य लोगों ने विभिन्न प्रकार के पौधे रोपे और इन पौधों की पेड़ बनने तक देखभाल करने का संकल्प लिया। उपस्थितजनों ने एक स्वर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए अभियान को जन अभियान बनाकर लोगों तक पहुंचाने का भी ऐलान किया और मानसून सत्र में 21 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा।

इस मौके पर देवेंद्र चौधरी ने कहा कि पेड़-पौधे के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नही है, मौजूदा समय में पेड़-पौधों की घटती संख्या के चलते पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है, जो कि मानव जाति के लिए खतरे की घण्टी है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आमजन को पर्यावरण से जोडऩे के लिए एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की है और इस अभियान ने पूरे देश में जोर पकड़ लिया है, जिसके तहत जगह-जगह पौधारोपण किया जा रहा है, सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं भी जनहित के इस कार्य में बढ़चढकऱ अपनी भागेदारी निभा रही है। उन्होंने उपस्थितजनों से आह्वान किया कि वह इस मुहिम को आगे बढ़ाएं और अपने घरों के साथ-साथ आसपास खाली जगहों पर पौधारोपण करें, ताकि मानसून की इस सीजन में अधिकाधिक पौधे रोपे जा सके।

इस अवसर पर जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन विनोद चौधरी ने कहा कि उनकी टीम ग्रेटर फरीदाबाद हर वर्ष सैकड़ों पौधे लगाती है और उनकी देखभाल भी करती है। अब जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की है, इस अभियान को बल देते हुए ग्रेटर फरीदाबाद में बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा ताकि पूरे फरीदाबाद को हरा-भरा बनाया जा सके और हमारी आने वाली पीढ़ी शुद्ध और सुरक्षित हवा में जीवन यापन कर सके। इस अवसर पर भाजपा जिला सचिव गोल्डी अरोड़ा, समाजसेवी पारस राय, मनीष बत्रा, विकास शर्मा, आशीष माटा, हेमंत, मनीष चौधरी, सागर दुआ, पवन शर्मा,  सागर भाटिया, लोकेश नारंग, मुकेश दुआ, रोहित भाटिया, हितेश सोनी, कपिल कैला सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button