जीवन की सांसें बढ़ाने के लिए पौधों की संख्या बढ़ाना है बेहद जरुरी : अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा

- एक पेड़ माँ के नाम कैम्पेन के तहत अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने किया पौधरोपण

फरीदाबाद, 05 जुलाई। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने कहा कि पेड़ पौधे को अपने बच्चों की तरह स्नेह व प्यार दें। तभी पेड़ पौधे सुरक्षित रहेंगे। बिना हरियाली के जीवन में खुशहाली नहीं आ सकती। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा और जिला वन अधिकारी डॉ सुनील कुमार ने आज सेक्टर-21 डी पार्क में एक पेड़ माँ के नाम कैम्पेन के तहत बड़, पीपल और नीम के पौधे लगाए।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने कहा कि पेड़ लगाने से आने वाले भविष्य के लिए हम सुरक्षित वातावरण तैयार कर सकते हैं। जिस तरह से प्रतिदिन प्रदूषण फैल रहा है, उस प्रदूषण को रोकने का काम सिर्फ और सिर्फ हरे भरे पेड़ पौधे ही कर सकते हैं। पौधारोपण से ज्यादा जरूरी पौधों का संरक्षण है। गांवों से ज्यादा शहरों में पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। यह आनेवाले समय की भयावह स्थिति की ओर इशारा कर रहा है।

इसलिए अब तक जाने अनजाने में जो कोई भी पर्यावरण को नुकसान करके पाप के भगी बने हैं वे पेड़ लगाकर पुण्य के भागी बनें। अपने बेहतर भविष्य के लिए इससे बड़ा काम कुछ नहीं हो सकता है। जीवन की सांसें बढ़ाने के लिए पौधों की संख्या बढ़ाना जरूरी है। प्रत्येक व्यक्ति को किसी किसी बहाने से पौधा लगाकर उसे संरक्षित करने की दिशा में पहल करनी चाहिए, ताकि हमें स्वच्छ हवा मिल सके।

Related Articles

Back to top button