समर इको कैंप में विद्यार्थियों को कचरा प्रबंधन और सफाई के लिए किया जागरूक

फरीदाबाद। शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में समर इको कैंप के अंतर्गत रिड्यूस वेस्ट थीम पर कचरा प्रबंधन और सफाई के लिए जागरूकता अभियान चलाया। स्वच्छता अभियान, गीला, सूखा कचरा एवं प्लास्टिक वेस्ट व पॉलीथिन का अलग से संग्रहण के लिए अभियान चलाते हुए जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड प्रभारी प्रधानाचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि विद्यालय के छात्रों और छात्राओं को प्लास्टिक वेस्ट और पॉलिथीन को अलग से संग्रह करने के लिए कहा गया हैं और विद्यालय में इस प्रकार से संग्रहण के विषय में सभी विद्यार्थियों और सफाई कर्मचारी राजू को जागरूक किया गया तथा पृथक पृथक बिंस भी रखवा दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों और कर्मचारियों द्वारा जो प्लास्टिक वेस्ट और पॉलिथीन एकत्रित की जाएगी उसे संग्रहण केन्द्र तक भी पहुंचाया जाएगा। इको कैंप संचालक मुक्ता तनेजा ने गीला और सूखा कूड़ा निस्तारण के लिए बनाई गई जागरूकता पेंटिंग और नारा लेखन के माध्यम से सभी को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने के लिए सराहना की।

इस अभियान में प्राध्यापिका ममता और सुशीला बेनीवाल ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपने घर में, गली में एवं सराय ख्वाजा फरीदाबाद क्षेत्र के स्थानीय निवासियों को कूड़ा प्रबंधन एवं गीला तथा सीखा अपशिष्ट के अलग अलग प्रबंधन के विषय में जागरूक करते हुए सभी को जागरूक करें।

जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड सदस्य छात्राओं ने आस-पास की रखो सफाई, स्वच्छ फरीदाबाद स्वस्थ फरीदाबाद आदि के माध्यम से सभी जनों को सफाई और कूड़ा प्रबंधन के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा के कहा कि निरंतर जागरूकता अभियान द्वारा और इको समर कैंप के अंतर्गत विद्यालय को कचरा मुक्त बनाने के लिए समस्त स्टाफ और छात्राएं प्रयासरत हैं तथा सभी का यह लक्ष्य है कि सभी कक्षा कक्ष और विद्यालय परिसर को कचरा मुक्त बनाना है तथा गीला और सूखा कूड़ा प्रबंधन का भी प्रावधान किया गया है।

विद्यालय में पेड़ों के पत्तों तथा अन्य बायोडिग्रेडेबल वेस्ट का भी अलग संग्रहण किया जा रहा है। प्राचार्य मनचंदा ने सभी बालक, बालिकाओं और अध्यापकों का स्वच्छता अभियान चलाने के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि हम सभी को स्वच्छता को अपनी जीवन और दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने की आवश्यकता है तभी हम फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बना पायेंगे तथा इको कैंप के माध्यम से मिले अवसरों का लाभ उठा पाएंगे।

Related Articles

Back to top button