मिराज ग्रुप द्वारा 1 करोड़ वृक्षारोपण अभियान का संकल्प

उदयपुर: नाथद्वारा स्थित प्रमुख कंपनी मिराज ग्रुप ने 1 करोड़ वृक्षारोपण का संकल्प लेते हुए एक महत्वाकांक्षी अभियान की शुरुआत की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य वृक्षों के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और राजस्थान, विशेषकर उदयपुर और नाथद्वारा के बीच, हरीतिमा को बढ़ाना है। इस प्रयास के लिए कंपनी ने नीम, अमलतास, पीपल, गुलमोहर आदि जैसे 5 करोड़ बीज और पौधे जुटाए हैं।

पिछले कई वर्षों से, मिराज ग्रुप ने व्यापक रूप से राजस्थान के कई स्थानों पर वृक्षारोपण किया है। कंपनी ने इन वृक्षारोपण अभियानों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए व पेड़ों के वृद्धि और रखरखाव करने के लिए एक समर्पित टीम और बुनियादी ढांचा स्थापित किया है।

इस पहल का हिस्सा बने कई उल्लेखनीय उद्यान हैं। उदयपुर के गुलाब बाग में स्थित नक्षत्र वाटिका एक अद्वितीय बाग है जो ज्योतिषीय विषयों को वनस्पति विज्ञान के साथ जोड़ता है, जिसमें प्रत्येक राशि चिह्न को दर्शाने वाले वृक्ष शामिल हैं। इसमें सैर करने वालो के लिए एक एक्यूप्रेशर ट्रैक भी शामिल है। अन्य कई उद्यान जैसे की त्रि-नेत्र सर्कल गार्डन, नाथद्वारा और उदयपुर में महाराणा प्रताप हवाई अड्डा और चेतक सर्कल गार्डन भी मिराज समूह द्वारा निर्मित एवं संचालित किये जाते है। इसके अलावा, समूह ने महाराणा भूपाल जनरल अस्पताल और टीबी अस्पताल में भी उद्यान विकसित करने व हज़ारों पेड़ लगाने का उल्लेखनीय कार्य किया है।

इसके अलावा, उदयपुर के विभिन्न स्कूलों, एनजीओ, पुलिस लाइनों, पुलिस स्टेशनों, अस्पतालों और अन्य संस्थानों को हजारों वृक्ष और वृक्ष रक्षक दान करने की पहल भी मिराज ने की हैं।

इस अवसर पर मिराज ग्रुप के संस्थापक, श्री मदन पालीवाल ने कहा, “1 करोड़ वृक्षारोपण करके, हम अपने अपने आसपास के वातावरण को हरा -भरा और स्वस्थ बनाने की उम्मीद करते हैं। यह पहल केवल वृक्षों के बारे में नहीं है; यह लोगों को प्रकृति का ख्याल रखने के लिए सिखाने के बारे में है। हर वृक्ष जो हम लगाते हैं, एक बेहतर, संतुलित विश्व बनाने में मदद करता है। हम इन वृक्षों की वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक संसाधन भी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी समर्पित टीम इस वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाए रखने के लिए तैयार हैं। हम यह भी उम्मीद करते हैं कि यह पहल दूसरों को पर्यावरण के संरक्षण प्रति जागरूक करेगी। मिलकर, हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं। आज ये कदम उठाकर, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भविष्य की पीढ़ियाँ स्वच्छ हवा, समृद्ध जैव विविधता, और एक स्वस्थ इकोसिस्टम के लाभों का आनंद ले सकें। यह हमारी विरासत है और भविष्य के लिए हमारा उपहार है।”

मिराज ग्रुप:

नाथद्वारा, उदयपुर, राजस्थान में मुख्यालय स्थित, मिराज ग्रुप की स्थापना 1987 में श्री मदन पालीवाल द्वारा की गई थी। आज, मिराज समूह में 20 से अधिक कंपनियाँ शामिल हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं और लगातार नए मील के पत्थर छू रही हैं। कंपनी मुख्यतः प्रिंटिंग और पैकेजिंग, खाद्य, पाइप और फिटिंग, रियल एस्टेट, फिल्म निर्माण, इंजीनियरिंग, आतिथ्य, और खुदरा व्यापार जैसे उद्योगों में अपनी उपस्थिति बनाए हुए है। इसके अतिरिक्त, मिराज ग्रुप ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर भव्य विश्वास स्वरूपम (स्टैच्यू ऑफ बिलीफ) के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसकी मनोरंजन शाखा, मिराज सिनेमा, भारत के 16 राज्यों के 47 शहरों में 219 स्क्रीन के साथ 66 संपत्तियों का प्रबंधन करती है। इसकी सफलता का सिद्धांत है, “यदि मन में विश्वास हो, तो कुछ भी असंभव नहीं है।” इस विश्वास ने मिराज ग्रुप को एक विशाल व्यावसायिक साम्राज्य में परिवर्तित कर दिया है, जो उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को वितरित करने और कठोर गुणवत्ता नियंत्रण उपायों का पालन करने के लिए जाना जाता है। कंपनी का लक्ष्य ग्राहकों, भागीदारों और कर्मचारियों के लिए एक विश्वसनीय और पसंदीदा ब्रांड बनना है, सभी के जीवन की गुणवत्ता को सुधारना और एक खुशहाल कार्यस्थल का निर्माण करना है, जो स्वामित्व की संस्कृति को अपनाता है।

Related Articles

Back to top button