फरीदाबाद में स्वर्णकार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया

आज दिनांक 1 जुलाई, दिन सोमवार को भारतीय मानक ब्यूरो,फरीदाबाद शाखा कार्यालय के द्वारा फरीदाबाद जिले के अंदर आने वाले सभी स्वर्णकार एवं सर्राफ बंधुओं के लिए अरावली गोल्फ कल्ब, एन.आई.टी., फरीदाबाद में एक ‘स्वर्णकार जागरूकता कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वैज्ञानिक-ई व शाखा प्रमुख श्रीमती विभा रानी ने की । मुख्य वक्ता के तौर पर सयुक्त निदेशक शरद कुमार व सहायक निदेशक श्री अर्णब सामुई ने सभी स्वर्णकारों को संबोंधित किया ।

अपने वक्तव्य में उन्होंने ज्वैलर्स को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों के बारे में बताया तथा सोने के आभूषणों पर लगाई जाने वाली यूनिक हॉलमार्किंग एच.यू.आई.डी. से संबंधित विभिन्न जानकारियाँ दीं । मुख्य वक्ता अर्णब सामुई ने सभी स्वर्णकारों को बी.आई.एस. केयर ऐप डाऊनलोड कर सोने के आभूषणों की एच.यू.आई.डी. को सत्यापित करने तथा अपने ग्राहकों को भी होलमार्किंग स्कीम के बारे में बताने का आग्रह किया । फरीदाबाद ज्वैलर एसोशिएशन के सदस्यों ने मानक ब्यूरो के अधिकारियों को गुलदस्ते,शाॅल व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया ।

अंत में शाखा प्रमुख ने भी सभी ज्वैलर्स का कार्यक्रम में आने पर धन्यवाद किया तथा ज्वैलर्स द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिए तथा उनकी समस्याओं व सुझावों को सुना तथा उन्हें अपने उच्च अधिकारियों तक पहुँचाने का आश्वासन दिया ।

सभी ज्वैलर्स ने सरकार द्वारा चलाई गई नई हाॅलमार्किंग स्कीम (HUID) का स्वागत किया और इसे पूरे देश में अनिवार्य रूप से लागु करने का अनुरोध किया ।
इस कार्यक्रम में एन.आई. टी.फरीदाबाद,ओल्ड फरीदाबाद, बल्लभगढ़, तिगाँव व डबुआ कलोनी के विभिन्न गणमान्य सुनार व सर्राफ़ मौजूद रहे । फरीदाबाद जिले के दोनों ऐसाइंग एवं हाॅलमार्किंग सेंटर के संचालक भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button