एस आर फाऊंडेशन बच्चों में छुपी हुई प्रतिभा को निखार रहा है- कमलेश शास्त्री

ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं - कमलेश शास्त्री

नूंह।  एस आर एफ फाउंडेशन पिछले कई वर्षों से नूह खंड के 42 स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता लाने के लिए प्रयासरत है इन स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के अलावा एस आर एफ फाउंडेशन बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए कार्य कर रहा है। गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को पठन-पाठन से जोड़े रखने के लिए तथा विभिन्न कलात्मक गतिविधियों से जोड़े रखने के लिए उनके प्रतिभाओं को निखारने के लिए एस आर एफ फाउंडेशन द्वारा समर कैंप का आयोजन किया गया।

समर कैंप के दौरान बच्चों ने आर्ट एंड क्राफ्ट, पपेट स्टोरी टेलिंग, विज्ञान मॉडल मेकिंग, खेल खेल में शिक्षा सहित विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। समर कैंप के दौरान बच्चों में सकारात्मक प्रतियोगिता के लिए जंक स्कल्पटर कंपटीशन, पपेट कंपटीशन, विज्ञान मेकिंग मॉडल कंपटीशन तथा प्रश्नोत्तरी कंपीटिशन आयोजन किया गया। एक माह तक चलने के उपरांत बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए समर कैंप के समापन समारोह का आयोजन बड़वा गांव में किया गया।

जिसमें गांव के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कमलेश शास्त्री मंडल बाल कल्याण अधिकारी गुडगांव उपस्थिति रहे तथा आशा भारद्वाज नेशनल प्रेसिडेंट महिला विंग वी एस एम एम टी ट्रस्ट, राजपाल जी सूबेदार मेजर, मनवीर सिंह प्रधानाचार्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेवासन विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कैंप में उपस्थित वालंटियर ने अतिथियों का गुलदस्ता देखकर स्वागत किया। अतिथि गणों ने विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया।

आशा भारद्वाज ने कहा कि समर कैंप में बच्चों ने बहुत अच्छे अच्छे आर्ट क्राफ्ट बनाए।
कमलेश शास्त्री ने कहा कि समर कैंप में बच्चों की छुपी हुई प्रतिभाओं को बाहर निकाला हैं।अतिथियों ने बच्चों द्वारा बनाए गए आर्ट क्राफ्ट और विज्ञान मॉडलों का अवलोकन किया तथा उन्हें इनाम और सर्टिफिकेट वितरित किये। इस अवसर पर बड़वा , घासेड़ा और सालंबा गांव के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

एस आर एफ फाउंडेशन के प्रोग्राम ऑफिसर कमलेश्वर मिश्रा ने बताया कि समर कैंप के सफल संचालन में वॉलिंटियर का अहम योगदान रहा जिन्होंने कठिन परिश्रम करके बच्चों को सिखाया तथा उन्हें विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर एस आर एफ फाउंडेशन की टीम से ओमप्रकाश सिंह , शकील अहमद, अमित कुमार, सतीश कुमार, हुसैन अहमद , सागर बागड़ी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button