दृष्टिवाधित समाज भी क्रिकेट खेल मे पीछे नहीं हैं – दीपक गर्ग

तीन दिवसीय ब्लाइन्ड क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ  -हरियाणा ने जम्मू एंड कश्मीर और राजस्थान ने हिमाचल को हराया

फरीदाबाद। तीन दिवसीय ब्लाइन्ड क्रिकेट टूर्नामेंट का लॉर्ड्स क्रिकेट अकेडेमी पर मैच प्रारंभ हुआ। अकेडमी के ग्राउन्ड एक पर हरियाणा और जम्मू एंड कश्मीर के बीच मैच हुआ जिसमें जम्मू ने 7 विकेट खोकर 168 रन बनाए जबकि हरियाणा टीम ने 14 ओवर में 3 विकेट खो कर 170 रन बनाकर विजेता रही ।

दूसरा मैच राजस्थान और हिमाचल प्रदेश की  टीमों के बीच मैच खेल गया। जिसमें हिमाचल टीम 19 ओवर पर 141 रन पर ऑल आउट हो गई जबकि राजस्थान टीम 15 ओवर मे 141 रन बना कर विजेता रही ।

इस चेलेंज कप की शुरुआत चार्टर्ड अकोउन्टेन्ट संस्था के केन्द्रीय परिषद के प्रत्याशी सी ए दीपक गर्ग ने टॉस करके की ।  उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा की ब्लाइन्ड क्रिकेट मैच देखने का उनका पहला अनुभव हैं और बहुत अच्छा लगा। साधारणतया क्रिकेट का खेल दृष्टिवान खिलाडिय़ों का ही जाना जाता हैं और उसका प्रचार प्रसार भी बहुत होता हैं।

ब्लाइंड क्रिकेट मैच देखने से यह अनुभव हुआ कि दृष्टिवाधित समाज भी क्रिकेट खेल मे पीछे नहीं हैं।
हरियाणा राज्य दृष्टि बाधित क्रिकेट संगठन के अध्यक्ष सी ए अजीत पटवा व महासचिव कृष्ण कुमार मलिक ने सी ए दीपक गर्ग का आभार व्यक्त किया ।

सी ए अजीत पटवा ने बताया कि सरकार का ब्लाइंड स्पोर्ट्स के प्रति रुझान नहीं है और इसीलिए कोई नियमित ग्रांट नहीं मिलने से ब्लाइंड प्रतियोगिता का विकास नहीं हो पा रहा है

क्रिकेट बोर्ड हर संभव कोशिश करता है जिससे क्रिकेट खिलाडिय़ों का विकास होता रहे ।
इस टूर्नामेंट के उदघाटन हेतु उद्योग मंत्री मूल चंद शर्मा किसी अपरिहार्य कारणों से नहीं आ पाए, फिर भी बोर्ड की तरफ से सहायता प्रार्थना पत्र उनके कार्यालय में भेज दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button