विश्व नशा रोकथाम व अवैध तस्करी के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम

फरीदाबाद। सिविल अस्पताल फरीदाबाद में आज सीएमओ डॉक्टर विनय गुप्ता और डिप्टी सिविल सर्जन डॉ हरजिंदर सिंह तथा टीबी,एचआईवी ,मेंटल हेल्थ,ओएसटी स्टाफ की अध्यक्षता में विश्व नशा रोकथाम व अवैध तस्करी के विरुद्ध एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें हरियाणा स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी व मानसिक स्वास्थ्य दिमाग की टीम द्वारा लोगों को नशे व एचआईवी एड्स से बचने के लिए जागरूक किया गया। इस अवसर पर डॉक्टर महेंद्र पाल ने बताया कि लोग जिज्ञासा बस आनंद प्राप्ति के लिए, संगति में, पारिवारिक समझ की कमी, सरलता से नशे की उपलब्धता में मानसिक परेशानी के चलते नशे का उपयोग करते हैं। उन्होंने भिन्न-भिन्न प्रकार के नशे का उपयोग करने से होने वाले शारीरिक व व्यावहारिक लक्षणों के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि दवाइयो काउंसलिंग व पुनर्वास द्वारा नशे की लत से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता। डॉ हरजिंदर सिंह ने बताया कि नशे के कारण लोग आत्महत्या करने की भी कोशिश करते हैं और चोरी करने तक कि उनको लत लग सकती है। उन्होंने लोगों को नशे से दूर ही रहने की अपील की। इस अवसर पर सर्वोदय नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा भी एक नाटक करके लोगों को नशे से बचने का संदेश दिया। गंगा फाऊंडेशन ने भी लोगों को जागरूक किया।

उसके बाद सिविल सर्जन डॉक्टर विनय गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। जिसमे नर्सिंग स्टूडेंट,अभिव्यक्ति फाउंडेशन, पहल फाउंडेशन तथा जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के साथ-साथ डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर हरजिंदर सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ राम भगत, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ राजेश श्योकंद और डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर हरीश आर्य, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ एमपी सिंह, डॉ पूजा टीबी एचआईवी कोऑर्डिनेटर, सुभाष गहलोत, विजेंद्र राजकुमार, अशोक, प्रदीप दिनेश, प्रवीण शर्मा, विकास, कुलभूषण, कविता, अनीता, प्रीति, साधना, सुमित आदि ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

Related Articles

Back to top button