सर्वोच्च न्यायालय में स्पेशल लोक अदालत” 29 जुलाई से 3 अगस्त तक : सीजेएम ऋतु यादव

फरीदाबाद,24  जून। सीजेएम कम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ऋतु यादव ने बताया कि आगामी 29 जुलाई से तीन अगस्त तक सर्वोच्च न्यायालय में लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष लोक अदालत आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय में लंबे समय से चलने वाले केसों से संबंधित पार्टियां आपसी सहमति के साथ यदि विशेष लोक अदालत के सामने रखना चाहती हैं तो वें स्थानीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में संपर्क कर सकती हैं।

उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय में जमीनी विवाद, मोटर व्हीकल से जुड़े मामले, घरेलू हिंसा, नौकरी से संबंधित मामले सहित कई अन्य प्रकार के मामलों में सुलह के लिए आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में आयोजित होने वाली लोक अदालत में जो व्यक्ति अपने मामलों को इस प्रक्रिया के तहत रख कर आपसी सहमति से केसों को सुलह करवाना चाहते हैं वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण न्यायालय परिसर फरीदाबाद कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

सीजेएम ऋतु यादव ने आगे बताया कि स्थानीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में ऑनलाइन या हाइब्रिड मोड के माध्यम से प्री-कंसिलीएटॉरी बैठकें आयोजित की जाएंगी। जिसमें सर्वोच्च न्यायालय के केसों से सम्बन्धित पार्टियों के मध्य सुलह की संभावनाओं को परखते हुए ऐसे मामलों पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। जिन मामलों में पार्टी सरकार है, ऐसे मामले विशेष लोक अदालत में निपटाए जाने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button