बजट में परामर्श के लिए कुलपति डॉ. राज नेहरू को निमंत्रण 

केंद्रीय वित्त निर्मला सीतारमण के साथ मंगलवार को होगी कुलपति डॉ. राज नेहरू की मीटिंग 

फरीदाबाद।  श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू को केंद्रीय बजट में परामर्श के लिए आमंत्रित किया गया है। वह रोजगार एवं कौशल विषय पर अपना विशिष्ट परामर्श देंगे। मंगलवार को दिल्ली में उनकी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात होगी। कुलपति डॉ. राज नेहरू को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग की ओर से यह निमंत्रण पत्र प्राप्त हुआ है।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्री- बजट बैठकों में विशेषज्ञों से परामर्श ले रही हैं। इसी कड़ी में देश के पहले राजकीय कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति होने के नाते डॉ. राज नेहरू को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। वह रोजगार एवं कौशल को बढ़ावा देने की दिशा में अपने सुझाव केंद्रीय वित्त मंत्री को देंगे।
कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने रोजगार और कौशल को विकसित करने में विशिष्टता हासिल की है।
गहन अध्ययन के पश्चात ही देश में कौशल शिक्षा का मॉडल खड़ा हुआ है। इस अध्ययन और अनुभव का देश में अधिक से अधिक लाभ पहुंचे यही हमारा उद्देश्य है। कौशल अब पूरी दुनिया की आवश्यकता है। विकसित देशों के विकास का आधार स्किल ही है। इसलिए हमारे देश के युवाओं में कौशल को विकसित करके उन्हें रोजगार से जोड़े जाने की आवश्यकता है। इस उद्देश्य को क्रियान्वित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हैं, जिन पर केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ चर्चा की जाएगी। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी कौशल से रोजगार की ओर मार्ग प्रशस्त करती है।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने उसी दिशा में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काम किया है। उन्होंने कहा कि देश के बजट के लिए रोजगार एवं कौशल विषय पर परामर्श के लिए निमंत्रण स्वागत योग्य है और यह विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में स्किलिंग और रोजगार पर काफी फोकस दिखाई देने की उम्मीद है। कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा और अकादमिक अधिष्ठाता प्रोफेसर आर एस राठौड़ ने इस निमंत्रण के लिए कुलपति डॉ. राज नेहरू को बधाई दी।

Related Articles

Back to top button