भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) फरीदाबाद शाखा कार्यालय ने तलाशी और जब्ती अभियान चलाया

सूचना के विशिष्ट स्रोतों के आधार पर, भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) फरीदाबाद शाखा कार्यालय ने मेसर्स QXPRESS INDIA PRIVATE LIMITED, वार्ड नंबर 8, खसरा नंबर 12//14,15,16/1,7/2,122//10/2,11, जजर रोड, मुबारिकपुर, फारुख नगर, गुरुग्राम, हरियाणा के परिसर में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। मेसर्स GHV मेडिकल एंकर प्राइवेट लिमिटेड, डूंडाहेड़ा, गुरुग्राम द्वारा निर्मित और बेचे जा रहे उत्पादों में QCO SO 516(E) का उल्लंघन पाया गया, जिसका ब्रांड नाम “बीट एक्सपी” है, जिसके पास IS:8144 के अनुसार जिंक कार्बन बैटरी , AAA R03 (बहुउद्देश्यीय सूखी बैटरी) उत्पाद के लिए वैध BIS प्रमाणन लाइसेंस नहीं है। निदेशक एवं प्रमुख एफआरबीओ श्रीमती विभा रानी के निर्देशन में श्री विजय कुमार (उप निदेशक) ने टीम के सदस्य श्री रोहित रेड्डी (उप निदेशक) के नेतृत्व में मेसर्स क्यूएक्सप्रेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, गुरुग्राम के परिसर में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया।

तलाशी और जब्ती अभियान के दौरान, जिंक कार्बन बैटरी, बीआईएस मानक मार्क (आईएसआई मार्क के बिना) के बिना एएए आर 03 बैटरी युक्त तौल तराजू जब्त किए गए। 19.06.2024 को तलाशी और जब्ती के दौरान एकत्र किए गए साक्ष्यों के आधार पर, उपरोक्त फर्म के खिलाफ भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के तहत किए गए अपराधों के लिए आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। बीआईएस राष्ट्रीय मानक निकाय है, जिसे बीआईएस अधिनियम, 2016 के तहत अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने वाले उत्पादों, प्रक्रियाओं और सेवाओं के लिए भारतीय मानक तैयार करने का अधिकार है बीआईएस अधिनियम, 2016 में प्रावधान है कि केंद्र सरकार गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) के जरिए किसी भी भारतीय मानक को अनुपालन के लिए अनिवार्य बना सकती है।

अब तक 644 उत्पादों के लिए मानकों को अनुपालन के लिए अनिवार्य बनाया गया है। क्यूसीओ और उनके तहत आने वाले मानकों और उत्पादों का विवरण बीआईएस वेबसाइट (www.bis.gov.in) पर देखा जा सकता है। क्यूसीओ का प्रभाव यह है कि कोई भी व्यक्ति बीआईएस से लाइसेंस के बिना इसके तहत आने वाले उत्पाद का निर्माण, आयात, बिक्री या प्रदर्शन नहीं कर सकता है। इस आवश्यकता के उल्लंघन के लिए बीआईएस अधिनियम में दंडात्मक उपाय प्रदान किए गए हैं। भारतीय मानक ब्यूरो नकली सामान के निर्माताओं या नकली हॉलमार्क वाले हॉलमार्किंग केंद्रों द्वारा बड़े पैमाने पर जनता को धोखा देने से रोकने के लिए मानक चिह्न/हॉलमार्क के दुरुपयोग या गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों के उल्लंघन की सूचना के आधार पर तलाशी और जब्ती कर रहा है।

Related Articles

Back to top button